उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र शुरू, राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू हुआ सत्र यूसीसी की तारीफ

ख़बर शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा का पांच-दिवसीय बजट सत्र सोमवार को राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह के अभिभाषण के साथ शुरू हो गया। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में पहली बार देश के किसी राज्य में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पारित किए जाने समेत मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान राज्य सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित किया।

राज्यपाल ने कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं के दृष्टिकोण के अनुरूप यूसीसी पर एक कानून पारित करके विधानसभा ने उत्तराखंड को व्यक्तिगत नागरिक मामलों से संबंधित सभी कानूनों में एकरूपता लाने वाला देश का पहला राज्य बना दिया है। सभी धर्मों और समुदायों की महिलाओं को समान नागरिक संहिता द्वारा सशक्त बनाया गया है। इससे उन्हें विवाह, तलाक, गुजारा भत्ता और संपत्ति का समान अधिकार मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी निवासी फौजी हिमांशु दफौटी का शव बरामद,गौला में नहाने से डूबने से हुई थी मौत


राज्यपाल ने राज्य को निवेश गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए दिसंबर में देहरादून में ‘वैश्विक निवेशक सम्मेलन’ के सफल आयोजन का भी जिक्र किया। उत्तराखंड में माहौल न केवल ‘कारोबार की सुगमता’, बल्कि ‘शांतिपूर्ण कारोबार’ के लिए भी अनुकूल है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में फंदे पर लटका मिला प्रेमी की लाश, प्रेमिका समान और मोबाइल समान लेकर फरार

प्रदेश सरकार 27 फरवरी को बजट पेश करेगी। हालांकि, कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में तय किया गया कि बजट 27 को सदन में लाया जाएगा। 28 को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव लाया जाएगा। 29 को विभागवार अनुदान मांगों पर चर्चा होगी, जबकि एक मार्च को बजट पारित किया जाएगा। सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 90 हजार करोड़ रुपये का अनुमानित बजट लाने की संभावना है। जिसमें सरकार का फोकस सशक्त उत्तराखंड का संकल्प रहेगा। इसके अलावा महिलाओं, युवाओं के लिए स्वरोजगार, किसानों के कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार नई योजनाओं की घोषणा कर सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी निवासी फौजी हिमांशु दफौटी का शव बरामद,गौला में नहाने से डूबने से हुई थी मौत

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें