Uttarakhand News:PM मोदी उत्तराखंड सहित इन रेलवे स्टेशनों को देंगे बड़ी सौगात

ख़बर शेयर करें

भारतीय रेल पर आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय यात्रा सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु उनके पुनर्विकास का कार्य तथा समपारों पर संरक्षा के दृष्टिकोण से रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास के निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसी क्रम में 26 फरवरी, 2024 को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों द्वारा अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास का शिलान्यास/उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पण किया जायेगा। इसके अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 6 रेलवे स्टेशनों यथा बरेली सिटी, काशीपुर जं., पीलीभीत जं., टनकपुर, गुरसहायगंज एवं कन्नौज का पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास किया जायेगा।

इसके अतिरिक्त पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल पर 49 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास का शिलान्यास/उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पण किया जायेगा। इन रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास के निर्माण से ट्रेनों के समय पालन में सुधार के साथ ही ट्रेनों की संरक्षा एवं सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा तथा आवागमन की सुविधा को बेहतर करने में सहायता मिलेगी। इसके अतिरिक्त उक्त रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास के बन जाने से नगर में निर्बाध सड़क परिवहन हो सकेगा। इसके साथ ही समपार पर कार्यरत रेल कर्मचारियों को अनुरक्षण हेतु अन्यत्र लगाया जा सकेगा। रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास जिन पर शिलान्यास/उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पण कार्यक्रम आयोजित होगा उसका विवरण निम्नवत हैः-

  1. बरेली-कासगंज रेल खंड के बमियाना-मकरंदपुर रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 255 के निकट स्थित ग्राम-बमियाना की प्रधान श्रीमती मुस्तर जहां के नेतृत्व में होगा।
    02.बरेली-कासगंज रेल खंड के बमियाना-मकरंदपुर रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 257बी के निकट स्थित ग्राम-रम्मपुरा के प्रधान श्री वेदपाल के नेतृत्व में होगा।
    03.बरेली-कासगंज रेल खंड के मकरंदपुर-घटपुरी रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 264 के निकट स्थित ग्राम खुल्ली तारपुर के प्रधान श्री रामवीर कश्यप के नेतृत्व में होगा।
    04.बरेली-कासगंज रेल खंड के मकरंदपुर-घटपुरी रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 265 (कुॅवर गाॅव रोड) के निकट स्थित ग्राम-करतौली की प्रधान श्रीमती सावित्री देवी के नेतृत्व में होगा।
    05.बरेली-कासगंज रेल खंड के मकरंदपुर-घटपुरी रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 267 के निकट स्थित ग्राम-मोहम्मदपुर के प्रधान श्री गेंदनलाल के नेतृत्व में होगा।
  2. बरेली-कासगंज रेल खंड के घटपुरी-बदायूं रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 269 के निकट स्थित ग्राम- घटपुरी की प्रधान श्रीमती अनुपमा सिंह के नेतृत्व में होगा।
  3. बरेली-कासगंज रेल खंड के घटपुरी-बदायूं रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 272 के निकट स्थित ग्राम-खुनक की प्रधान श्रीमती आसमां बेगम के नेतृत्व में होगा।
  4. बरेली-कासगंज रेल खंड के घटपुरी-बदायूं रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 276 के निकट स्थित ग्राम-नगला सरकी की प्रधान श्रीमती प्रीति के नेतृत्व में होगा।
  5. बरेली-कासगंज रेल खंड के बदायूं-उझानी रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 278/सी (बदायूँ स्टेशन से उझानी की तरफ) के निकट स्थित कचहरी व शहर बदायूं की चेयरमैन श्रीमती फातिमा रजा के नेतृत्व में होगा।
  6. बरेली-कासगंज रेल खंड के बदायूं-उझानी रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 280 के निकट स्थित ग्राम शेखुपुर के प्रधान श्री कुंवरसेन के नेतृत्व में होगा।
  7. बरेली-कासगंज रेल खंड के बदायूं-उझानी रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 283/सी के निकट स्थित ग्राम गठौना के प्रधान श्री नवीन कुमार के नेतृत्व में होगा।
  8. बरेली-कासगंज रेल खंड के बदायूं-उझानी रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 284/सी के निकट स्थित ग्राम बसौना की प्रधान श्रीमती आशा शाहू के नेतृत्व में होगा।
  9. बरेली-कासगंज रेल खंड के उझानी-बितरोई रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 286 (उझानी स्टेशन से बितरोई की तरफ) के निकट स्थित शहर उझानी की चेयरमैन श्रीमती पूनम अग्रवाल के नेतृत्व में होगा।
  10. बरेली-कासगंज रेल खंड के शोरों सूकर क्षेत्र-कासगंज सिटी रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 304 (देवी हरनाटपुर) के निकट स्थित ग्राम पहाड़पुर, दियूरी गोरा की प्रधान श्री फागुन लाल के नेतृत्व में होगा।
  11. लालकुआं-रामपुर रेलखंड के चमरुआ-बिलासपुर रोड के मध्य किमी सं. 22/2-3 पर स्थित समपार संख्या 39/सी (तालमहावर रामपुर) में बने अंडरपास का शिलान्यास का नेतृत्व क्षेत्रीय विधायक माननीय श्री बलदेव सिंह व ग्राम तालमहावर के प्रधान श्री प्रेमपाल लोदी के नेतृत्व में होगा।
  12. लालकुआं-भोजीपुरा रेलखंड के पंतनगर-लालकुआं रेलवे स्टेशनों के मध्य किमी संख्या 60/11-12 पर स्थित समपार संख्या 48/ए (घोड़ानाला बिन्दुखत्ता फाटक) में प्रस्तावित अंडरपास का शिलान्यास का नेतृत्व क्षेत्रीय विधायक, लालकुआं माननीय श्री मोहन सिंह विष्ट के नेतृत्व में होगा।
  13. काशीपुर रेलवे स्टेशन का शिलान्यास एवं स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार माननीय श्री अजय भट्ट एवं माननीय राज्यसभा सदस्य श्री अनिल बलूनी, क्षेत्रीय विधायक, काशीपुर माननीय श्री त्रिलोक सिंह चीमा, पूर्व विधायक माननीय श्री हरभजन सिंह चीमा तथा रामनगर विधायक श्री दीवान सिंह बिष्ट के नेतृत्व में होगा।
  14. भोजीपुरा-पीलीभीत रेल खंड के भोजीपुरा-सेंथल रेलवे स्टेशनों के मध्य किलोमीटर संख्या- 297/0-1 पर स्थित एल.एच.एस. 226 (भुजिया गाॅव) का उद्घाटन ग्राम प्रधान, भुजिया श्री हृदयेश मौर्य के नेतृत्व में होगा।
  15. पीलीभीत-मैलानी रेल खंड के मैलानी-सेहरामऊ रेलवे स्टेशनों के मध्य किलोमीटर संख्या 203/2-3 पर स्थित एल.एच.एस. 161 का उद्घाटन ग्राम प्रधान, दौलतपुर, पीलीभीत श्री राजीव कुमार के नेतृत्व में होगा।
  16. पीलीभीत-मैलानी रेल खंड के मैलानी-सेहरामऊ रेलवे स्टेशनों के मध्य किलोमीटर संख्या 203/9-10 स्थिति एल.एच.एस. संख्या-162 का उद्घाटन ग्राम प्रधान, जोगराजपुर, पीलीभीत डॉ. किंधर कुमार के नेतृत्व में होगा।
  17. पीलीभीत-शाहजहांपुर रेल खंड के बीसलपुर-निगोही रेलवे स्टेशनो के मध्य किलोमीटर संख्या-44/8-9 पर आर.यू.बी. का उद्घाटन ग्राम प्रधान, तालगांव, पीलीभीत श्री अयूब खान के नेतृत्व में होगा।
  18. पीलीभीत-शाहजहांपुर रेल खंड के किलोमीटर संख्या 78/8-9 पर स्थित एल.एच.एस. संख्या 68 का उद्घाटन ग्राम प्रधान, शहबाजनगर, शाहजहाँपुर श्री महेश गौतम के नेतृत्व में होगा।
  19. पीलीभीत-टनकपुर रेल खंड के बनबसा-टनकपुर रेलवे स्टेशनों के मध्य किलोमीटर संख्या-57/2-3 पर स्थित एल.एच.एस. संख्या 43 का उद्घाटन ग्राम प्रधान, सैलानी गोट, चम्पावत (उत्तराखंड) श्री हरीश के नेतृत्व में होगा।
  20. पीलीभीत-टनकपुर रेल खंड के बनबसा-टनकपुर रेलवे स्टेशनों के मध्य किलोमीटर संख्या 60/4-5 पर स्थित एल.एच.एस. संख्या 44 का उद्घाटन ग्राम प्रधान, मनिहारी गोट, चम्पावत (उत्तराखंड) श्री मोहम्मद जमीर के नेतृत्व में होगा।
  21. अमृत भारत स्टेशन योजना के तह्त पीलीभीत रेलवे स्टेशन का शिलान्यास पीलीभीत के माननीय सांसद श्री फिरोज वरुण गांधी तथा गन्ना राज्य मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार श्री संजय गंगवार के नेतृत्व में होगा।
  22. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत टनकपुर रेलवे स्टेशन का शिलान्यास स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी एवं अल्मोड़ा के माननीय सांसद श्री अजय टम्टा सहित जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में होगा।
  23. कानपुर अनवरगंज-फर्रुखाबाद रेल खंड पर गुरसहायगंज-खुदागंज रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित एलएचएस संख्या 116 (देवा खेड़ा गाँव) पर होगा।
  24. फर्रुखाबाद-कासगंज रेलखंड पर फर्रुखाबाद-शमसाबाद रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित एलएचएस संख्या 160 (बरौन और टिकानागला गाॅव) एवं 163 (नागला काॅलर के पास) पर होगा।
  25. कासगंज-फर्रुखाबाद रेलखंड पर शमसाबाद-कायमगंज रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित एलएचएस संख्या 174/सी (किसरौली गाॅव) एवं 178/सी (मामापुर गाँव) पर होगा।
  26. कासगंज-फर्रुखाबाद रेलखंड पर कायमगंज-रुदायन रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित एलएचएस संख्या 184 (नरायनामऊ गाॅव) एवं 194 (रतनपुर, फटियापुर एवं ढोढपुर के पास) पर होगा।
  27. कासगंज-फर्रुखाबाद रेलखंड पर दरियावगंज-पटियाली रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित एल.एच.एस. संख्या 208 (खाउनागला गाॅव) एवं 214 (नगलाटिका) तथा 215 (नगला नवल) पर होगा।
  28. कासगंज-फर्रुखाबाद रेलखंड पर पटियाली-गंजडुण्डवारा रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित एलएचएस संख्या 218 (गंजडुण्डवारा) एवं 219 (नगला चिना) पर होगा।
  29. कासगंज-फर्रुखाबाद रेलखंड पर गंजडुंडवारा-सहावर टाउन रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित एलएचएस संख्या 230 (एगवा गाँव) पर होगा।
  30. कासगंज-फर्रुखाबाद रेलखंड के सहावर टाउन-बधारी कलां स्टेशनों के मध्य एच.एस. संख्या 234 (जमालपुर गाॅव) पर होगा।
  31. कासगंज-मथुरा रेलखंड पर कासगंज-मारहरा रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित एलएचएस संख्या 256 (सलोनी गाॅव) एवं 257 (अनवतगंज गाँव) तथा 259 (गाँव काकरेटिया) पर होगा।
  32. कासगंज-मथुरा रेलखंड पर मारहरा-अगसौली स्टेशनों के मध्य स्थित एलएचएस संख्या 263 पर ग्राम प्रधान धरपासी के नेतृत्व में होगा।
  33. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बरेली सिटी रेलवे स्टेशन का शिलान्यास स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया में बने मंच से तथा बरेली सिटी-भोजीपुरा किमी संख्या 316/5-6 पर आर.यू.बी. संख्या 248 (बरेली सिटी यार्ड) का बरेली के माननीय सांसद श्री संतोष गंगवार, माननीय वन राज्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार व बरेली शहर विधायक डाॅ. अरूण कुमार एवं माननीय मेयर, बरेली शहर डा. उमेश गौतम के नेतृत्व में होगा।
  34. बरेली-भोजीपुरा रेल खंड के इज्जतनगर-दोहना रेलवे स्टेशनों के मध्य गेट संख्या 232 पर बने एलएचएस के निकट स्थित ग्राम-दोहना के प्रधान श्री अकरम खान के नेतृत्व में होगा।
  35. बरेली-भोजीपुरा रेल खंड के इज्जतनगर-दोहना रेलवे स्टेशनों के मध्य गेट संख्या 233 (दोहना एल.एच.एस.) पर बने एलएचएस के निकट स्थित ग्राम बिल्वा के प्रधान श्री लखपत सिंह के नेतृत्व में होगा।
  36. फर्रुखाबाद-कासगंज रेलखण्ड पर शमशाबाद-कायमगंज रेलवे स्टेशनों मध्य स्थित आर.यू.बी. संख्या 178 (गाॅव शमशाबाद) किमी संख्या 164/6-7 पर ग्राम प्रधान भटासा के नेतृत्व में होगा।
  37. बरेली सिटी-कासगंज रेलखण्ड के कासगंज-कासगंज सिटी रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित आर.यू.बी. संख्या 307 किमी संख्या 417/6-7 पर गाँव मामन के ग्राम प्रधान के नेतृत्व में होगा।
  38. कासगंज-मथुरा रेलखण्ड पर अगसौली-सिकंदराराव रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित आर.यू.बी. संख्या 273 किमी संख्या 268/2-3 नाॅर्थापुर के ग्राम प्रधान के नेतृत्व में होगा।
  39. कासगंज-मथुरा रेलखण्ड पर अगसौली-सिकंदराराव रेलवे स्टेशनों के मध्य आर.यू.बी. संख्या 275 किमी संख्या 270/3-4 पर ग्राम प्रधान अर्निया के नेतृत्व में होगा।
  40. कासगंज-मथुरा रेलखण्ड पर रति का नगला-हाथरस सिटी रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित आर.यू.बी. संख्या 293 किमी संख्या 294/1-2 पर ग्राम प्रधान, जहाँगीरपुर के नेतृत्व में होगा।
  41. कासगंज-मथुरा रेलखण्ड मेण्डू-हाथरस सिटी रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित आर.ओ.बी. संख्या 309 किमी संख्या 309/9-3, 10/0 पर विधायक, माहौर एवं अघ्यक्ष, नगर पालिका, हाथरस के नेतृत्व में होगा।
  42. बरेली सिटी-कासगंज रेलखण्ड पर मकरंदपुर-बमिायाना रेलवे स्टेशनों के मध्य स्थित आर.यू.बी. संख्या 255 किमी संख्या 322/1-2 पर ग्राम प्रधान बमियाना के नेतृत्व में होगा।
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-चुनाव ड्यूटी से लौट रहे टीचर की सड़क हादसे में मौत, परिवार में कोहराम

राजेन्द्र सिंह,
जनसम्पर्क अधिकारी,
इज्जतनगर मंडल

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें