सावधान:बाजारों में चल रहा है नकली अदरक का व्यापार, ऐसे करें असली की पहचान, नकली अदरक बिगड़ सकता है आपका सेहत

ख़बर शेयर करें

Ginger Purity: जाटों में अदरक की डिमांड बढ़ जाती है अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है ऐसे में अगर आप अदरक का सेवन करते हैं तो यह खबर आपके लिए है।
अदरक के बिना चाय अधूरी है. अगर अदरक न डाला जाए तो चाय का स्वाद बिगड़ जाता है. अदरक चाय के साथ ही कई और खाने की चीजों का स्वाद भी बढ़ाता है. लेकिन आजकल बाजार में नकली अदरक का व्यापार चल रहा है जो स्वाद तो दूर की बात है, सेहत पर भी बुरा असर डाल सकता है. मुनाफा कमाने के लिए हूबहू असली की तरह दिखने वाला अदरक बाजार में बेंचा जा रहा है. नकली और असली अदरक में फर्क कर पाना मुश्किल है. लेकिन हम कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जरिए सही अदरक को पहचान सकते हैं. आइए जानते हैं कि नकली और असली अदरक की पहचान कैसे कर सकते हैं।

कारोबारियों ने अब ज्यादा मुनाफे के लिए बाजार में एक ऐसी जड़ीबूटी बेचना शुरू कर दिया जो कि बिल्कुल अदरक के जैसी दिखती है।बता दें कि पहाड़ी पेड़ की जड़ अदरक से काफी सस्ती मिलती है, इसलिए अधिक मुनाफे के चक्कर में इसे बाजारों बेचा जा रहा है. बाजार में अधिक मुनाफे के चलते अब कुछ लोग इसकी खेती भी करने लगे हैं. बेचने वाले से लेकर आढ़ती तक इसे कच्ची अदरक बताकर ही बेच रहे हैं. अगर आप बाजार से अदरक खरीदने जा रहे हैं तो आपको जांच-परख के साथ सावधानी बरतने की भी जरूरत है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News: यूट्यूबर को टेडी बियर का मास्क लगाकर रील बनाना बड़ा भारी,पंहुचा हवालात,जाने पुरा मामला

ऐसे करें पहचान

जब आप बाजार से अदरक खरीदने जाएं तो खुद अदरक की अच्छे से जांच करें. अदरक खरीदते समय ध्यान रखें कि अदरक की ऊपरी परत पतली हो, जिसमें नाखून लगाकर देखेंगे तो परत कट जाएगी. अब इसे सूंघकर देखें और परखें कि इसकी तीखी खुशबू है या नहीं. अगर खुशबू तीखी है तो अदरक असली (Real Ginger) है और नहीं तो समझ जाएं कि आपको अदरक के स्थान पर कुछ और ही बेचा जा रहा है।
देश के कई राज्यों में सबसे बढ़िया और देशी अदरक पैदा की जाती है. जो देशी और बेहतरीन अदरक होती है उसके भीतर जाली पड़ी होती है और रेशे भी होते हैं. वह अदरक सेहत के लिए और आयुर्वेद के लिए सबसे बेहतर होती है. अदरक खरीदते समय अदरक के भीतर जाली और रेशे का जरूर ध्यान रखें. खरीदते समय थोड़ी सी अदरक तोड़कर देखने मात्र से जाली और रेशे का पता चल जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News: अच्छी खबर धामी सरकार साल में तीन गैस सिलिंडर देगी मुफ्त, सस्ती दरों पर मिलेगा नमक,इनको मिलेगा लाभ

अदरक की पहचान करने के लिए दुकान पर ही अदरक को तोड़कर देख लें. अगर अदरक के भीतर रेशे नहीं मिलते हैं तो ये नकली अदरक है. चूंकि असली अदरक के अंदर रेशे अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होते हैं.

  • अदरक सेहतमंत होने के साथ-साथ खाने की चीजों का स्वाद भी बढ़ाता है. अदरक खरीदने से पहले उसे चखकर जरूर देखें. असली अदरक का स्वाद पहचान में आ जाएगा।
Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें