7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को 31 जुलाई को मिलेगा तोहफा, DA में होगा इतना इजाफा, बढ़ जाएगी सैलरी

ख़बर शेयर करें

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है जुलाई का महीना केंद्रीय कर्मचारियो के लिए खुशियों से भरा हुआ होता है. इस महीने आने वाले AICPI इंडेक्स के नंबर से साफ हो जाएगा कि केंद्रीय कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा. मोदी सरकार एक बार फिर से कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा करने जा रही है. जुलाई महीने में एक बार फिर से महंगाई भत्ते में इजाफा (DA Hike) किया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि मार्च 2023 में सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया था जोकि जनवरी 2023 से लागू हुआ था. इसका अगला रिवीजन जुलाई 2023 में होना है, लेकिन माना जा रहा है कि इसका सरकारी ऐलान सितंबर या फिर अक्टूबर महीने में हो सकता है.

यह भी पढ़ें 👉  काठगोदाम से एक और नई ट्रेन की सौगात, देखें टाइम टेबल

डीए सरकारी कर्मचारियों की सैलरी का एक स्ट्रक्चर होता है. देशभर की महंगाई दर को देखते हुए कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है. देश में किस दर से महंगाई बढ़ रही है उसी के आधार पर कर्मचारियों के डीए और पेंशनर्स के डीआर में बढ़ोतरी की जाती है.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News:खनन निदेशक से 50 लाख रुपये की रंगदारी, गेस्ट हाउस में बनाया बंधक

4 फीसदी का इजाफा होना की उम्मीद
इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है. मई 2023 तक AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 45.58 फीसदी तक पहुंच चुका है. इस समय पर इंडेक्स 134.7 है. फिलहाल अभी जून महीने के आंकड़े आना बाकी है. बता दें महंगाई भत्ते का आंकड़ा राउंड फिगर में होता है. मई महीने के इंडेक्स का आंकड़ा 45.58 फीसदी पर पहुंच चुका है, जिससे कंफर्म है कि डीए में कम से कम 4 फीसदी का इजाफा होगा.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: वार्निंग ट्रैक्टर, ट्रैक्टर ट्रॉली पर लदे गेहूं की फसल चलती ट्रैक्टर में जलकर खाक-देखे-VIDEO

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें