Uttarakhand weather: भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड के साथ-साथ कई राज्यों में एक बार फिर से मौसम परिवर्तन होने जा रहा है भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 18 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है इसके बाद बारिश में कमी आने की संभावना है। उत्तराखंड सहित कई राज्यों में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते भारी नुकसान हुआ है ऐसे में एक बार फिर से मौसम विभाग ने चेतावनी जारी किया है

जिसके बाद बारिश संभावित राज्यों की चिंताएं बढ़ गई है.
आईएमडी ने यह भी कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान मध्य और पूर्वी भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति बनी रहने की संभावना है। आईएमडी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि देश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में भारी बारिश, तूफान और आकाशीय बिजली गिरने के साथ व्यापक बारिश होगी। आईएमडी ने कहा है कि मौसम का यह मिजाज उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में जारी रहने की उम्मीद है। इसके अलावा अगले चार दिनों तक उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद है। 17 जुलाई को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:पति के प्रेमिका से परेशान पत्नी ने ननद-देवरानी के साथ मिल कर दिया कांड


भारत के पूर्वी और उत्तरपूर्वी हिस्सों की बात करें तो वहां काफी भारी बारिश होगी। मौसम कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई कि ‘उत्तर पूर्व, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 16 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है। ओडिशा में 18 जुलाई तक भारी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि झारखंड में 16 जुलाई को भारी बारिश होगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:फैंसी नंबर की ऐसी दीवानगी,0005 नंबर के लिए खर्च किए चार लाख से अधिक, इतने में तो आ जाती दूसरी कार


भारत के पूर्वी और उत्तरपूर्वी हिस्सों की बात करें तो वहां काफी भारी बारिश होगी। मौसम कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई कि ‘उत्तर पूर्व, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 16 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है। ओडिशा में 18 जुलाई तक भारी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि झारखंड में 16 जुलाई को भारी बारिश होगी।”
मध्य भारत में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ भारी बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। मध्य प्रदेश में 17 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। छत्तीसगढ़ में भी 17 जुलाई को भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की कि देश के पश्चिमी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। यह भी कहा कि कोंकण, गोवा और महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में अगले पांच दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। गुजरात में 19 जुलाई को मौसम का यही मिजाज देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:पति के प्रेमिका से परेशान पत्नी ने ननद-देवरानी के साथ मिल कर दिया कांड


देश के दक्षिणी हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश होगी। तटीय कर्नाटक में 19 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने बताया कि तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में 18 और 19 जुलाई को वर्षा होने की उम्मीद है। कर्नाटक के आंतरिक क्षेत्रों में 18 और 19 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें