उत्तराखंड:मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023, लोन के लिए अच्छा मौका, 30% तक मिलेगा छूट, यहाँ करे आवेदन, उद्देश्य, पात्रता, जरूरी दस्तावेज,

ख़बर शेयर करें

अगर आप स्वरोजगार अपनाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है बेरोजगार युवाओं के लिए मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री रोजगार स्वरोजगार के तहत कई योजनाएं चलाई जा रही है. अपनाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के तहत बेरोजगार लोग स्वरोजगार अपना सकते हैं. जिला उद्योग केंद्र बेरोजगार लोगों के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री नैनो योजना और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत युवाओं को लोन उपलब्ध करा रहा है।

जिससे लोग स्वरोजगार को अधिक अपनाकर आत्मनिर्भर बन सकें.अगर आप नैनीताल जिले के निवासी हैं तो आप जिला उद्योग केंद्र हल्द्वानी में जाकर आप आवेदन कर सकते हैं सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है, जिसके तहत जिला उद्योग केंद्र युवाओं को सब्सिडी के आधार पर ऋण वितरण कर रहा है. सरकार द्वारा इस वित्तीय वर्ष के लिए युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए टारगेट जिला उद्योग केंद्र के पास पहुंच चुके हैं,

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: पुलिस के सामने भिड़ीं सास-बहू, जीजा-साले में जमकर हुआ जूतमपैजार-जाने फिर क्या हुआ

जिसके तहत इस वित्तीय वर्ष में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत नैनीताल जिले में 700 जबकि मुख्यमंत्री नैनो योजना के तहत 450 लोगों को स्वरोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है.इसके अलावा प्रधानमंत्री सृजन स्वरोजगार योजना के तहत 143 यूनिट लगाकर युवा स्वरोजगार के साथ-साथ दूसरों को रोजगार दे सकेंगे. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 5 लाख रुपये का सब्सिडी युक्त लोन दिया जा रहा है, जिसके तहत 15% से लेकर 30% तक छूट मिलेगी. वहीं, नैनो योजना के तहत ₹50000 का ऋण 30% सब्सिडी के साथ उपलब्ध कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें 👉  Nainital News:सहेली के जाल में फंसी छात्रा: मदद के नाम पर होटल में हुई शर्मनाक घटना

प्रधानमंत्री सृजन योजना के तहत लघु उद्योग स्थापित करने के लिए 25 लाख रुपए तक का 15% से लेकर 35% तक छूट के साथ लोन उपलब्ध कराया जा रहा है.उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक युवा और बेरोजगार लोग इसका लाभ उठा सकें इसके लिए जगह-जगह पर कैंप के माध्यम से आवेदन भरने का काम भी किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:बाजार में पहुंचा गजराज,लोगों में मची अफरा तफरी-देखे--VIDEO

लोगों से अपील की जा रही है कि अगर कोई ऑनलाइन आवेदन करता है तो जिला उद्योग केंद्र के अधिकारी वेबसाइट www.msy.uk.gov.in या www.kviconlinegov.in आवेदन कर सकता है या इसके अलावा जिला उद्योग केंद्र के कार्यालय से संपर्क कर योजना का लाभ ले सकेंगे.अभ्यर्थी को उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना जरूरी है ,55 साल की उम्र तक रोजगार के लिए के आवेदन कर सकता है।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें