Hanuman Jayanti: बिगड़ी तकदीर संवारने वाले नीम करोली बाबा हनुमान के अवतार,जानिए बाबा की महिमा

ख़बर शेयर करें

चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है. इस साल हनुमान जयंती मंगलवार 23 अप्रैल 2024 को है. धरती पर देवताओं ने कई अवतारों में जन्म लिया. हनुमान जी को भगवान शिव का 11वां रुद्रावतार कहा जाता है.

भारत के महान संतों में नीब करौरी महाराज का नाम काफी प्रसिद्ध है. भक्त बाबा करौरी को भगवान हनुमान जी का अवतार मानते हैं. माना जाता है कि कैंची धाम आश्रम में बाबा नीब करोली महाराज भगवान हनुमान के अवतार के रूप में यहां विराजमान हैं, जो अपने भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते हैं. बाबा नीब करोली के भारत के अलावा विदेशों में भी भक्त हैं. यही वजह है कि देश-विदेश की प्रसिद्ध और नामचीन हस्तियां भी यहां माथा टेकने पहुंचती हैं.

नैनीताल जिले के भवाली में कैंची धाम मंदिर स्थापित है. इसे बाबा नीब करौरी या नीम करोली (करौली) की तपोस्थली माना जाता है. इसके अलावा कैंची धाम आश्रम बाबा नीम करोली की समाधि स्थल भी है. माना जाता है कि कैंची धाम बाबा नीम करोली के चमत्कार और रहस्यों से भरा है. कैंची धाम में नीम करोली के साथ ही भगवान हनुमान की मूर्ति भी स्थापित है. नीम करोली बाबा खुद भगवान हनुमान के भक्त थे. बाबा के दरबार में रोजाना हजारों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं, लेकिन हनुमान जयंती और बाबा के जन्मोत्सव के मौके पर श्रद्धालुओं का हुजूम यहां उमड़ता है. श्रद्धालु यहां आकर बाबा का आशीर्वाद लेते हैं. यहां हर साल 15 जून को भव्य मेले का आयोजन भी किया जाता है.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: पुलिस की बदमाशों से मुठभेड़, एक को लगी गोली, दूसरा फरार-देखे-VIDEO

कैंची धाम एक हनुमान मंदिर और आश्रम है, जो 1960 के दशक में नीब करौरी बाबा की ओर से स्थापित किया गया था. माना जाता है कि कैंची धाम आने वाले भक्तों को हनुमान जी की शक्ति और उपस्थिति भी महसूस होती है. बाबा नीम करोली महाराज के भक्तों की संख्या असंख्य है. बाबा नीम करोली के भक्तों की सूची में ऐसे शख्सों के भी नाम शामिल हैं, जिनके खुद करोड़ों में फॉलोअर्स हैं. बाबा के भक्तों में स्टीव जॉब्स (Steve Jobs), फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग (Mark Elliot Zuckerberg), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली, बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के अलावा हॉलीवुड और बॉलीवुड से जुड़े कई प्रसिद्ध लोगों के नाम शामिल हैं.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:महिला के गले से चेन छीनकर चलती ट्रेन से कूदा चोर, अंधेरे का फायदा उठाकर भागा

दरअसल, भवानी-अल्मोड़ा मार्ग पर स्थित दो पहाड़ियों के बीच कैंची धाम मंदिर स्थित है. वहां से गुजर रही सड़क कैंची की आकृति बनाने के लिए एक दूसरे को काटती और पार करती हैं इसलिए इस स्थान को ‘कैंची धाम’ के नाम से जाना जाता है. मंदिर बाबा नीम करोली की तपोस्थली के रूप में विख्यात है. यहां कई दशकों तक बाबा नीम करोली ने भगवान हनुमान की उपासना की थी. कहा जाता है कि उन्हें यहां पर सिद्धि की प्राप्ति हुई थी, जिसके बाद बाबा नीम करोली (नीब करौरी) को हनुमान का अवतार माना जाने लगा.

यह भी पढ़ें 👉  करंट लगने से लाइनमैन की दर्दनाक मौत

10 सितंबर 1973 को बाबा नीब करौरी ने समाधि ली थी. 70 के दशक में एप्पल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के यहां आकर ध्यान लगाने के बाद यह धाम दुनियाभर में प्रसिद्ध हो गया. इसके अलावा हॉलीवुड अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स भी बाबा नीब करौरी में गहरी आस्था रखती हैं. विराट कोहली और अनुष्का शर्मा भी बाबा के भक्तों में शुमार हैं. हाल ही में मशहूर क्रिकेटर विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने भी कैंची धाम मंदिर के दर्शन किए थे.

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें