Uttarakhand News:ये है उत्तराखंड का पहला शहर जहां यहाँ के लोग पीते हैं ISO प्रमाणित पानी

ख़बर शेयर करें

आईएसओ 9001(अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) प्रमाणित पानी पिलाने वाला नैनीताल उत्तराखंड का पहला शहर बन गया है
पर्यटक नगरी नैनीताल शहर आईएसओ 9001(अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) प्रमाणित पानी पिलाने वाला राज्य का पहला शहर बन गया है.आईएसओ 9001(अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) द्वारा नैनीताल जल संस्थान को सर्टिफिकेट भी जारी कर दिया गया है.


अधीक्षण अभियंता जल संस्थान नैनीताल विशाल कुमार सक्सेना ने बताया कि नैनीताल पर्यटन नगरी होने के चलते वहां के पेयजल सप्लाई के लिए शुद्धता पर विशेष ध्यान दिया गया जहां एडीबी योजना के तहत पेयजल पाइपलाइन के अलावा सभी तरह की व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया गया.उन्होंने कहा कि ISO 9001 इंटरनेशनल मानक है जिसको पूरा करने की प्रक्रिया के लिए जल संस्थान द्वारा मार्च 2023 में ISO 9001 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया गया.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:दर्दनाक हादसे ने छीन ली चार लोगो की जिंदगी, जा रहे थे मंदिर मौत के मुंह में समा गए

जहां संस्था द्वारा नैनीताल जल संस्थान के वाटर सप्लाई का ऑडिट किया गया जहां नैनीताल नगरीय क्षेत्र का पेयजल पूरी तरह से स्वच्छ पाया गया जिसके बाद आईएसओ 9001(अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया गया है.जो उत्तराखंड प्रदेश के लिए उपलब्धि है और उत्तराखंड का पहला जल संस्थान नैनीताल है जहां नैनीताल शहर लोगों के लिए ISO प्रमाणित शुद्ध पेयजल लोगों तक पहुंचा रहा है.

यह भी पढ़ें 👉  दर्दनाक हादसा: आगे चल रहे ट्रक से टकराई तेज रफ्तार कार, दो बच्चों समेत 7 लोग जिंदा जले-देखे-VIDEO

अधीक्षक अभियंता विशाल कुमार ने बताया कि ISO 9001 गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली का अंतरराष्ट्रीय मानक है. जो ग्राहकों की अपेक्षाओं और आवश्यकताओं को पूरा करके ग्राहकों की संतुष्टि में वृद्धि करता.
नैनीताल जल संस्थान द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार गुणवत्तायुक्त पानी की सप्लाई के लिए तीन सॉफ्टनिंग प्लांटों और 10 एमएलडी के आरओ प्लांट को अपग्रेड कराया गया है जिससे कि लोगों को स्वच्छ पानी मिल सके.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:सीएम योगी के साथ लुक में नजर आए 'छोटे योगी'देखे-VIDEO

जाने क्या है ? ISO 9001

आईएसओ (International Organization for Standardization) 9001 को पहली बार 1987 में अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) द्वारा प्रकाशित किया गया था जो 160 से अधिक देशों के राष्ट्रीय मानक निकायों से बनी एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी है.ISO 9001 का वर्तमान संस्करण सितंबर 2015 में जारी किया गया था जो गुणवत्ता को प्रमाणित करता है.

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें