उत्तराखंड: (अच्छी खबर) दूध उत्पादकों को दीपावली का तोहफा,45 करोड़ प्रोत्साहन राशि जारी

ख़बर शेयर करें

देहरादून: आंचल डेरी से जुड़े दूध उत्पादकों के लिए अच्छी खबर है सरकार ने दूध उत्पादकों के उनके बकाया पर सहारा से जारी कर दिए हैं दीपावली से ठीक पहले कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने अपने सभी डेयरी व्यवसाय से जुड़े तकरीबन 52 हजार दुग्ध उत्पादकों को बोन के रूप में 45 करोड़ रुपये की एकमुश्त राशि प्रदान की है।

उत्तराखंड डेयरी विकास विभाग द्वारा दुग्ध सहकारी समिति सदस्यों को 4 रुपये प्रति लीटर की दर से दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है इस साल दुग्ध विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा के प्रयासों से दुग्ध उत्पादकों को भुगतान किये जाने के लिए कुल 45 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुई है दीपावली के मौके पर दुग्ध उत्पादकों द्वारा की जा रही मांग को देखते हुए राज्य सरकार ने एकमुश्त 20 करोड़ रुपये की धनराशि दुग्धमूल्य प्रोत्साहन के भुगतान के लिए जारी की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  करंट लगने से लाइनमैन की दर्दनाक मौत

इस जारी की गई धनराशि से प्रदेश के तकरीबन 52 हजार दुग्ध उत्पादकों को लाभ मिलेगा. वर्तमान परिस्थितियों में जबकि दुग्ध उत्पादन लागत में अत्याधिक वृद्धि हो रही है. ऐसे में राज्य सरकार द्वारा दी गई यह दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन राशि दुग्ध उत्पादकों को राहत प्रदान करेगी. डीबीटी के माध्यम से यह धनराशि दुग्ध उत्पादकों के खाते में ट्रांसफर की जाएगा दीपावली से पहले राज्य सरकार द्वारा दुग्ध उत्पादकों हेतु प्रदान की गयी इस सौगात के लिए दुग्ध उत्पादकों ने सरकार का आभार व्यक्त किया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:महिला के गले से चेन छीनकर चलती ट्रेन से कूदा चोर, अंधेरे का फायदा उठाकर भागा

गौरतलब है कि आंचल डेरी से जुड़े प्रदेश के करीब 52000 दूध उत्पाद को को दीपावली तक डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में दी जानी है बताया जा रहा है कि दूध उत्पादकों का पिछला बकाया प्रोत्साहन राशि उनको मिल जाएगा।

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें