कुमाऊँ में अवैध खनन का कारोबार स्टोन क्रेशरो में मिला अवैध खनन दो क्रेशरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज (VIDEO)

ख़बर शेयर करें

वन विभाग ने स्टोन क्रेशरों में ताबड़तोड़ छापेमारी करते हुए बड़ी कार्रवाई कर प्रभागीय वनाधिकारी तराई पश्चिमी वन प्रभाग रामनगर के निर्देशन में अवैध खनन के विरुद्ध कार्यवाही की है प्रभागीय वनाधिकारी कुन्दन कुमार के निर्देशन में तथा अनिल कुमार जोशी उप प्रभागीय वनाधिकारी रामनगर के नेतृत्व में बैतखडी स्थित तीन स्टोन क्रेशर में छापामारी की गई ।

छापामारी में जाँच के दौरान दो क्रेशरों में 270.95 तथा 125.55 घन मीटर अवैध उप खनिज पाया गया जिसके अभिलेख स्टोनेक्रेशर स्वामी प्रस्तुत करने में असमर्थ रहे। वन विभाग द्वारा अवैध उपखनिज सीज करते हुए स्टोन क्रेशर स्वामियों की सुपर्दगी में दे दिया गया है ।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News: अच्छी खबर धामी सरकार साल में तीन गैस सिलिंडर देगी मुफ्त, सस्ती दरों पर मिलेगा नमक,इनको मिलेगा लाभ

उक्त कार्यवाही में सम्बंधित क्रेशर स्वामी के विरुद्ध भारतीय वन अधिनियम 1927 की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत कर दिया गया है । टीम में वन क्षेत्राधिकारी रामनगर देवेंद्र रजवार, ,वन क्षेत्राधिकारी बैलपडाव विजय अधिकारी , वन क्षेत्राधिकारी बन्नाखेड़ा, लक्षमण मार्तोलिया वन क्षेत्राधिकारी आमपोखरा पूरन सिंह खनायत , वन सुरक्षा बल तथा अन्य रेंज का स्टाफ उपस्थित रहा।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News: यूट्यूबर को टेडी बियर का मास्क लगाकर रील बनाना बड़ा भारी,पंहुचा हवालात,जाने पुरा मामला


गौरतलब है कि नगर क्षेत्र में लगातार अवैध खनन का कारोबार खूब फल-फूल रहा है स्टोन क्रेशर हो गया आने खनन माफिया बेखौफ खनन कार्य को अंजाम दे रहे हैं पूर्व में भी वन विभाग द्वारा अवैध खनन के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में कई वाहनों को सीज करने की कार्रवाई की गई है ऐसे में स्टोर किरणों में अवैध खनन मैं जाने के बाद खनन विभाग पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें