Uttarakhand News:मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना:1 लाख 25 हजार महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य

ख़बर शेयर करें

देहरादून:सरकार द्वारा बेरोजगारों को उद्यम से जोड़ने एवं महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। इसी तरह की एक योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू करने की घोषणा की गई है। जिसका नाम मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना है। Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana राज्य की महिलाओं के कल्याण के लिए शुरू करने की घोषणा की गई है।

जिसके माध्यम से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को सरकार द्वारा लखपति बनाया जाएगा। ताकि उनके जीवन में बदलाव लाया जा सके। इस योजना के माध्यम से सन 2025 तक सवा लाख महिलाओं को लखपति बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Uttatakhand: बहुत खूबियों वाला है यह पांच पहाड़ी फल, औषधि गुणों से है भरपूर, खाकर जरूर आजमाएं

आज हम आपको राज्य सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार महिलाओं को लखपति बनाएगी. इस योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख तक का लोन बिना ब्याज के मिलेगा. बता दें उत्तराखंड राज्य सरकार (uttarakhand government) की तरफ से महिलाओं के लिए लखपति दीदी योजना चलाई जा रही हैं. इस योजना के तहत राज्य की 1.25 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया.

बिना ब्याज के लोन
बता दें महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए और वह अपने बिजनेस को बिना पैसे की दिक्कत के आगे बढ़ा सके इसलिए यह योजना शुरू की गई है. महिलाओं को सरकार 5 लाख रुपये तक का लोन बिना ब्याज के दे रही है, जिससे बिजनेस को आसानी से बढ़ाया जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:वन विकास निगम लालकुआं में बड़ा घोटाला ऑडिट रिपोर्ट आई सामने ,दो और कर्मचारी निलंबित

Mukhymantri Lakhpati Didi Yojana के तहत राज्य की उन महिलाओं को चयनित किया जाएगा जो स्वयं सहायता समूह से जुड़ी होगी और जिनकी वार्षिक आय बहुत कम है. महिलाओं की इनकम को बढ़ाने और उनके विकास के लिए राज्य सरकार ने योजना शुरू की है.

इस योजना का फायदा लेने के लिए महिला राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए.
इसके साथ ही महिला स्वयं सहायता समहू से जुड़ी होनी चाहिए.
इस योजना की शुरुआत नवंबर 2022 में की गई है.
इस योजना के तहत महिलाओं के आर्थिक विकास को गति दी जा रही है.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand(बड़ी खबर) राज्य के सभी डिग्री कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले छात्रोंके लिए खबर, आई बड़ी UPDATE

इस योजना का फायदा लेने के लिए आपके पास मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए. इसके अलावा आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, राशन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए. इसके अलावा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होगी.

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें