हल्द्वानी:(सावधान) मनी लांड्रिंग का डर दिखा पूर्व सैनिक से 9.20 लाख की ठगी, जालसाजों ने डिजिटल अरेस्ट भी किया

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी: साइबर ठग नए-नए तरीकों से लोगों को झांसी में लेकर उनकी जमा पूंजी ठगने का काम कर रहे हैं.
हल्द्वानी के मुखानी थाना क्षेत्र के कुसुमखेड़ा निवासी 86 वर्षीय पूर्व सैनिक हरीदत्त लाहुमी को साइबर ठगों ने अपना शिकार बना है जहां पूर्व सैनिक को चार जून को बैंक खाते में 25 लाख रुपये की मनी लांड्रिंग का डर दिखाकर डिजिटल अरेस्ट किया. इसके बाद गिरफ्तारी का डर दिखाकर बैंक खाते की जानकारी ली फिर दो बार में खाते से 9.20 लाख रुपये उड़ा लिए. पूर्व सैनिक के बेटे की तहरीर पर कुमाऊं साइबर क्राइम थाने में रिपोर्ट दर्ज कर मुखानी पुलिस को जांच ट्रांसफर कर दी गई है.

पीड़ित के पुत्र ने पुलिस को दी तहरीर देते हुए कहा कि उसके पिता भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हैं.चार जून को उनके पिता के पास अंजान नंबर से व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल आई कॉल करने वाले ने खुद को दिल्ली पुलिस के एक थाने के हेड कांस्टेबल बताया.साथ ही पूर्व सैनिक के खाते में 25 लाख रुपये की मनी लांड्रिंग की बात कहते हुए जांच के लिए कोर्ट आदेश तक का हवाला दिया. भरोसे में लेने के लिए जालसाज ने पूर्व सैनिक की फर्जी साइबर शिकायत भी दर्ज कर दी.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:महिला के गले से चेन छीनकर चलती ट्रेन से कूदा चोर, अंधेरे का फायदा उठाकर भागा

इसके बाद किसी अन्य व्यक्ति ने अपने आप को दिल्ली पुलिस का साइबर सेल का अधिकारी बनकर बात की और ऑनलाइन बैंक खाता एक्सिस करने के लि जानकारी जुटाई. जब पूर्व सैनिक जानकारी देने से झिझके तो आरोपियों ने गिरफ्तार करने का डर दिखा दिखाया. इस दौरान साइबर ठगों नेपूर्व सैनिक को भरोसा में लेते हुए सरकारी कार्य का हवाला देते हुए एसबीआई बैंक खाते से पहली बार में 5 जून को 4.20 लाख रुपये और इसके बाद 12 जून को पांच लाख रुपये किसी अन्य बैंक खाते में ट्रांसफर करा लिए. यहां तक की साइबर अपराधियों ने पूर्व सैनिक से कहा कि इस मामले को किसी को बताना नही इस तहर पूर्व सैनिक को डिजिटल अरेस्ट कर जालसाजों ने 9 लाख 20 हजार रुपये की ठगी कर ली.

यह भी पढ़ें 👉  करंट लगने से लाइनमैन की दर्दनाक मौत

पूरे मामले में पंतनगर स्थित कुमाऊं साइबर थाने में बुधवार को रिपोर्ट दर्ज हुई इसके बाद मामला मुखानी थाने को ट्रांसफर कर दिया गया है. थाना प्रभारी मुखानी पंकज जोशी ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है आरोपियों को जड़ गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें