Weather Update: कई राज्यों में बिगड़ा मौसम, उत्तराखंड में बरसात के साथ बर्फबारी तो मुंबई और राजस्थान में दिल्ली के लिए गंभीर, जाने नैनीताल का हाल

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : मौसम‍ विभाग ने उत्तराखंड (Uttarakhand news) के कुमायूं क्षेत्र के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें कहा गया है कि चंपावत, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिलों में फ्लैश फ्लड या बरसाती उफान का मध्‍यम से तीव्र अलर्ट है। मॉनसून की विदाई के बाद भी कई राज्यों में बारिश जारी है. वहीं, पहाड़ी राज्यों में सीजन की पहली बर्फबारी भी हो चुकी है. कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट आने के साथ ही ठंड का अहसास होने लगा है. मैदानी इलाकों की बात करें तो मुंबई, दिल्ली, यूपी, बिहार जैसे कई राज्य अभी बारिश से भीग रहे हैं. मौसम विभाग द्वारा अलग-अलग राज्यों में येलो से रेड अलर्ट तक जारी कर दिया गया है।

मुंबई में शुक्रवार रात से मूसलाधार बारिश हो रही है. नतीजन ये कि लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण मुंबई के कई निचले इलाके पूरी तरीके से जलमग्न हो गए हैं. सड़कें नदी में तब्दील होती हुई दिखाई दे रही हैं. अक्टूबर में मुंबई अमूमन 30-35 डिग्री तक तपती थी, इस बार बारिश में भीग रही है और 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  मेरी औकात ये है…कहते हुए दामाद ने ससुर को गोली मार की हत्या, पत्नी को विदा नहीं करने से था नाराज, देखें दिनदहाड़े हत्या का LIVE-VIDEO

शनिवार को ही उत्तरकाशी समेत उत्तराखंड के कई जिलों में मौसम विभाग की तरफ से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है और आपदा प्रबंधन दलों को अलर्ट पर रखा गया है। शनिवार के लिए मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि कुमाऊं मंडल के जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली चमकने और तेज बौछार होने की भी आशंका है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल हाईवे पर स्टेपनी बदलते टेंपो चालक को डंपर ने कुचला… मौत, पांच यात्री घायल

रविवार के लिए मौसम विभाग ने पिथैरागढ़, बागेश्‍वर, नैनीताल और चंपावत जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका जताई है। नैनीताल पुलिस ने तो एक ट्वीट जारी करके कहा है कि मौसम विभाग के अनुसार 8 से 11 अक्‍टूबर तक तेज बारिश होने की आशंका है। इसी के चलते सभी स्‍थानीय लोगों और टूरिस्‍टों से सावधान रहने और पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा से बचने को कहा है।

यह भी पढ़ें 👉  दर्दनाक हादसा: आगे चल रहे ट्रक से टकराई तेज रफ्तार कार, दो बच्चों समेत 7 लोग जिंदा जले-देखे-VIDEO

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें