हल्द्वानी ग्राफ़िक एरा में आयोजित स्वयं सहायता समूह मेला में वर्धान महरा ने जीती इलेक्ट्रिक स्कूटी

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी:ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी हल्द्वानी कैंपस में शनिवार को डिपार्टमेंट ऑफ़ मीडिया एंड मास कम्युनिकेशन द्वारा स्वयं सहायता समूह मेले का आयोजन किया गया। इस मेले का उद्देश्य लघु उद्यमों और स्वयं सहायता समूह का प्रोत्साहन था।
लालकुआं के एमएलए डॉक्टर मोहन बिष्ट मेले में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे अथवा लाल फीता काट कर मेला का उद्घाटन किया ।

डॉक्टर मोहन बिष्ट ने सभी छात्रों को संबोधित किया और लगन व एकाग्रता के साथ लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए माग्रदर्शित किया।मेले के साथ ही परिसर में उपस्थित सभी लोगों के लिए बहुत से कार्यक्रम भी अयोजित किए गए थे। जिसकी शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई। कुमाऊनी संस्कृति को दर्शाता नृत्य तथा गानों ने सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम का सबसे अनोखा परफॉर्मेंस था अंदाज़–ऐ–सूफी।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:बाजार में पहुंचा गजराज,लोगों में मची अफरा तफरी-देखे--VIDEO

साथ ही अपने लक को आजमाने के लिए एक लक्की ड्रा का भी आयोजन किया गया था। जिसमें सिर्फ 100 रुपए के कोपों में स्कूटी जैसे धमाकेदार इनाम थे।
लक्की ड्रा के विजेता रहे वर्धान महरा जिनका कूपन संख्या ७५२ रही। जिन्हें इनाम में इलेक्ट्रिक स्कूटी रही।

हल्द्वानी तथा परिसर के आसपास के सभी स्वयं सहायता समूहों तथा लघु उद्यमों के उत्पादों को बेचने के लिए मंच दिया गया। मेले में स्वयं सहिता समूहों को अपना सामान बेचने तथा आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त करने के लिए ग्राफिक एरा हल्द्वानी कैंपस ने 50 से भी अधिक स्टॉल्स अपने परिसर में लगवाए।

यह भी पढ़ें 👉  Nainital News:सहेली के जाल में फंसी छात्रा: मदद के नाम पर होटल में हुई शर्मनाक घटना

हल्द्वानी के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को आजीविका से जोड़ने वाले स्वयं सहायता समूह के द्वारा कृषि समेत स्थानीय संसाधनों पर आधारित उत्पाद तैयार कर अपनी आजीविका चलाने वाले समहूओं को मंच प्रदान करने के लिए मेले का आयोजन किया गया।मेले में पापड़,आचार, मसालों, पेंटिंग्स, ज्वेलरी सहित 50 से भी अधिक स्टॉल्स थे। जिसमें सारे ही सामान महिलाओं द्वारा घर में ही बनाए गए थे। इस मेले के आयोजन से इन सभी छोटे एंटरप्रेन्योर को एक मंच मिल गया।

सभी लोगों ने इस मेले में काफी लुत्फ उठाया। कॉलेज के छात्र–छात्राओं ने मेले को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार्यक्रम में कॉलेज के निदेशक डॉक्टर मनीष बिष्ट तथा मीडिया एंड मास कम्युनिकेशन के प्रोफेसर्स उत्कर्ष मिश्रा,संदीप अभिषेक और कत्यूरी पंत मौजूद रहें।

यह भी पढ़ें 👉  गर्मी ने बनाया रिकॉर्ड: हल्द्वानी,देहरादून में 14 साल बाद टूटा तापमान का रिकॉर्ड बाजारों में सन्नाटा; देखिए कितना पहुंचा तापमान

साथ ही मीडिया एंड मास कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर्स ने कहा की यह मेला उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित हुआ जिन्होंने घर बैठे अपनी कला से समूह बनाए या उद्योग चलाया। इतना ही नहीं इसे देखकर और भी लोगों को अपनी कला उपयोग करनी की प्रेरणा मिली है।

परिसर के निदेशक डॉक्टर मनीष बिष्ट ने बताया की यह मेला काफी सफल रहा जिसके लिए उन्होंने ग्रैफिक एरा की तरफ से हल्द्वानी के सभी लोगों का धन्यवाद किया। साथ ही भविष्य में भी ऐसे ही कार्यक्रमों को अयोजित कराने का आश्वासन दिया।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें