उत्तराखंड:हल्द्वानी में पहली बार हुआ 111 निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह, कन्याओं को दिया उपहार-देखे-VIDEO

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी; हल्द्वानी में हरिशरण जन संस्था द्वारा हल्द्वानी के एमबी इंटर कॉलेज के प्रांगण में कई तरह के सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कराया जा रहा है कार्यक्रम के आज अंतिम दिन 111 निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह कराया गया जहां कन्याओं की शादी के साथ-साथ उनके गृहस्ती का भी सामान भारत स्वरूप उनको दिया गया।

भव्य विवाह कार्यक्रम में तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जहां जहां महिलाओं द्वारा वैवाहिक मांगलिक गीत गाए जा रहे थे
इस सामूहिक विवाह समारोह में उत्तराखंड के सीमांत जोहार और शौका समाज के लोग कन्याओं के लिए बारात लेकर आये जबकि बंगाली और गोरखा समाज के लोग अपने रीति रिवाज के अनुसार बारात का स्वागत किया गया। इस दौरान विधि विधान के साथ ब्राह्मणों द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ शादी विवाह करा गया।

यह भी पढ़ें 👉  दर्दनाक हादसा: आगे चल रहे ट्रक से टकराई तेज रफ्तार कार, दो बच्चों समेत 7 लोग जिंदा जले-देखे-VIDEO


हरिशरण जन संस्था के संस्थापक राम गोविंद दास “भाई जी”ने बताया कि 111 निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह कराया गया जहां उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्रों से वर और दुल्हन पक्ष के लोग पहुंच शादी में शिरकत किए जहां विधि विधान से सभी कन्याओं का हिंदू रीति रिवाज के अनुसार शादी कराया गया सभी कन्याओं को उनके गृहस्ती का समान उपहार स्वरूप दिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  मेरी औकात ये है…कहते हुए दामाद ने ससुर को गोली मार की हत्या, पत्नी को विदा नहीं करने से था नाराज, देखें दिनदहाड़े हत्या का LIVE-VIDEO

उन्होंने बताया कि सामूहिक विवाह में सभी समाज की भागीदारी रही जहां सभी ने अपनी रीति रिवाज के अनुसार इस वैवाहिक कार्यक्रम में अपनी भागीदारी निभाई। उन्होंने कहा कि पहली बार हल्द्वानी में इस तरह का आयोजन किया जा रहा है जहां 111 कन्याओं का सामूहिक विवाह कराया गया।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:दर्दनाक हादसे ने छीन ली चार लोगो की जिंदगी, जा रहे थे मंदिर मौत के मुंह में समा गए

गौरतलब है कि संस्था द्वारा पिछले 8 नवंबर से कई तरह के सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कराया जा रहा है जहां प्रख्यात कथावाचक मृदुल महाराज द्वारा भागवत कथा का भी आयोजन किया जा रहा है।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें