उत्तराखंड: डेंगू बीमारी में प्लेटलेट और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फलों के दाम बढ़ाए, कीमतों में भी आया भारी उछाल

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी : बरसात के बाद डेंगू मलेरिया बीमारी ने दस्तक दे दी है। हल्द्वानी में डेंगू के बढ़ते प्रकोप की वजह से अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की वृद्धि हुई है । डेंगू बीमारी में प्लेटलेट्स बढ़ाने में फायदेमंद माने जाने वाले फल खूब बिक रहे हैं यही वजह है कि पिछले दो हफ्ते में सबसे ज्यादा कीवी , ड्रैगन फ्रूट, नारियल पानी और पपीते की फलों की डिमांड बढ़ गई है ।

डिमांड को देखते हुए जहां बाहर से आने वाले यह फल अब महंगे आ रहे हैं जिसके चलते इन फलों के दामों में 20 से 30% की वृद्धि हुई है। इसके अलावा इस बीमारी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मौसमी और अनार के फल में भी 20 से 30% की दामों में इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:40 सब इंस्पेक्टरो का स्थानांतरण,चौकी इंचार्ज और थाना प्रभारी भी शामिल

फल विक्रेताओं की माने तो लोग ड्रैगन फ्रूट और कीवी, नारियल पानी जैसे फलों को खरीदने में लोग अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ड्रैगन फ्रूट अभी 50 से 60 रुपये प्रति पीस की कीमत पर बिक रहा था जो बढ़कर अब 80 से ₹90 प्रति पीस हो गया है। नारियल पानी की कीमत में भी उछाल देखा जा रहा है जहां ₹40 से ₹50 बिकने वाला नारियल अब 60 और 70 रुपए प्रति पीस में बिक रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  Nainital News:(गजब) बगड़ गांव की लापता युवती को उठा ले गया गुलदार! वन विभाग ढूंढती रही जंगल में युवती युवक के साथ होटल से बरामद,हुआ हंगामा

सबसे ज्यादा अधिक डिमांड कीवी फल की की जा रही है जहां दो सप्ताह पहले दिखने वाला कीवी फल ₹25 प्रति पीस बिक रहा था जो बढ़कर अब 40 से ₹50 प्रति पीस हो गया है। इसके अलावा पपीते के दामों में भी उछाल आया है जहां ₹40 में बिकने वाला पपीता अब ₹60 किलो बिक रहा है तो वही अनार आसमान छू रहा है ₹80 किलो बिकने वाला अनार डेढ़ सौ रुपए किलो बिक रहा है।


डेंगू बीमारी में डॉक्टर की सलाह दे रहे हैं कि मरीज ज्यादा से ज्यादा प्लेटलेट्स और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फल का सेवन करें जिससे कि इस बीमारी से मरीज जल्द ठीक हो सके।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी के इस क्षेत्र में चला अतिक्रमण पर धामी सरकार का बुलडोजर ध्वस्त किए कई मकान-देखे-VIDEO

नैनीताल जनपद में डेंगू का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। एसीएमओ डा. रश्मि पंत ने बताया कि अब तक जिले में 150 से अधिक लोग डेंगू से ग्रस्त हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव के बारे में जागरूक कर रही है।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें