उत्तराखंड (बड़ी खबर) इस विभाग के कर्मचारियों के हड़ताल पर 6 महीने की रोक, शासन ने जारी किए आदेश, जाने कारण

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में सरकारी कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने की बात कह रहे हैं इसी को देखते हुए शिक्षा महानिदेशक वंशीधर तिवारी ने कहा कि शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटा है। राज्य में बोर्ड परीक्षा की तैयारियों पर किसी तरह का व्यवधान न हो । शिक्षक और विभाग से जुड़े कर्मचारियों की हड़ताल पर रोक लगाने के साथ ही परीक्षा केंद्र के आस-पास धारा 144 लागू रहेगी।

शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने के लिए सचल दल गठित गए हैं। इसके अलावा कई परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील एवं अति संवेदनशील घोषित किया गया है।

प्रदेश में 16 मार्च से उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं जिसे देखते हुए शासन ने छह महीने तक शिक्षकों और कर्मचारियों की हड़ताल पर रोक लगाई है शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी के मुताबिक शासन की ओर से आदेश जारी किए गए हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले ऊर्जा विभाग में भी इसी तरह का एक बड़ा फैसला लिया गया था. विभाग ने प्रदेश में बिजली की बढ़ती डिमांड और ऊर्जा को लेकर बढ़ती समस्या को देखते हुए कर्मचारियों की हड़ताल पर रोक लगाने का फैसला लिया था. इसी तरह का फैसला शिक्षा विभाग ने भी लिया है।


यह पहली बार नहीं है जब विभागों की तरफ से कर्मचारियों पर इस तरह रोक लगाई गई हो. इससे पहले भी तमाम विभागों ने समय-समय पर अपनी जरूरत के हिसाब से कर्मचारियों की हड़ताल पर रोक लगाई है. इस बार पहले ऊर्जा विभाग और अब शिक्षा विभाग ने ऐसा फैसला लिया है.

इसके साथ ही बोर्ड परीक्षाओं के चलते सभी परीक्षा केंद्र के आस-पास धारा 144 लागू रहेगी। बोर्ड परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने के लिए सचल दल गठित गए हैं तथा कई परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील एवं अति संवेदनशील घोषित किया गया है।

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें