हल्द्वानी: ड्राइविंग सीख बालिका बनेगी आत्मा निर्भर, बाल विकास ने ड्राइविंग योजना की शुरुआत,कुमाऊं मोटर्स ट्रेनिंग स्कूल दे रहा है प्रशिक्षण

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत बाल विकास विभाग महिलाओं और बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ड्राइविंग योजना की शुरुआत की है जिसके तहत महिलाओं और बालिकाओं को निशुल्क ड्राइविंग की ट्रेनिंग दिलाई जा रही है .

जहां योजना की शुरुआत बुधवार को हल्द्वानी के ब्लॉक कार्यालय से किया गया जहां बालिकाओं का मोटर ट्रेनिंग प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है. योजना के तहत हल्द्वानी ब्लॉक के अंतर्गत पहले चरण 25 महिलाओं और बालिकाओं ड्राइविंग सिखाने की योजना के लिए आवेदन किया है .जिसके तहत बाल विकास विभाग के तहत इनको ड्राइविंग सिखाने की एक महीने का प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है. महिलाओं को ड्राइविंग प्रशिक्षण हल्द्वानी के कुमाऊं मोटर्स ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल द्वारा कराया दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें 👉  Nainita News:होटल में मर्डर व लाश की सूचना पर दौड़ी पुलिस,कमरे का नजारा देखकर पुलिस रह गई दंग, निकली नकली लाश


बाल विकास अधिकारियों के मुताबिक योजना के तहत पहले चरण में हल्द्वानी क्षेत्र के 25 महिलाओं और बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जाना है जिन महिलाओं का परिवार का मासिक आय ₹6000 से कम है वह ड्राइविंग प्रशिक्षण योजना का लाभ ले सकती है. उन्होंने बताया कि अगले चरण के प्रशिक्षण के लिए बजट आने के बाद अन्य बालिकाओं और महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग कराई जा रही है जिससे कि महिला आत्मनिर्भर बन सके.
कुमाऊं मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर द्वारा एक महीने का इन सभी को प्रशिक्षण दिया जाएगा. अगर कोई प्रशिक्षण लेना चाहता है तो बाल विकास कार्यालय से संपर्क कर सकता है.

यह भी पढ़ें 👉  Nainital News:-डोली की जगह उठी अर्थी: रिसोर्ट में मेहंदी रस्म में नाचते-नाचते हुई दुल्हन की मौत, जाने घटना


गौरतलाब है की हल्द्वानी का गोरापड़ाव स्थित कुमाऊ मोटर्स ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल उत्तराखंड के प्रतिष्ठित ड्राइविंग स्कूलों में जाना जाता है. यहां पर उच्च क्वालिटी के ड्राइविंग ट्रेनिंग प्रशिक्षण दिया जाता है जिसका नतीजा है कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण के लिए कुमाऊं मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल को चुना है.

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें