स्मार्ट फोन को पैंट की किस पॉकेट में रखना चाहिए? खबर आपके लिए

ख़बर शेयर करें

स्मार्टफोन का इस्तेमाल इतना बढ़ गया है कि इसे खुद से अलग रखना नामुमकिन है। लोग इसे हर वक्त अपने पास रखते हैं और हर कोई आदत से इतना मजबूर हो गया है कि बिना काम के भी फोन को स्क्रॉल करते रहते हैं। फोन जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है लेकिन इसके साथ कई बीमारियां भी आती हैं।


बाहर जाते समय तो सभी फोन को जेब में रखते हैं, लेकिन कई बार खासतौर पर मर्द घर में रहते हुए भी फोन को लोवर की जेब में रख लेते हैं. शायद किसी को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि ऐसा करना बेहद नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे…

कई रिसर्च में यह कहा जा चुका है कि फोन रेडिएशन कैंसर की एक वजह बन सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वायरलेस नेटवर्क से कनेक्टेड फोन को जब आप अपनी जेब में रखते हैं तो आपके शरीर को 2 से 7 गुणा रेडिएशन झेलना पड़ता है.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Cabinet: धामी मंत्रिमंडल कैबिनेट बैठक में इन 12 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

कई बार पुरुष घर में रहते हुए भी फोन प्रेमी की जेब में रख देते हैं और बाहर जाते समय भी रख देते हैं। लेकिन यकीन मानिए 100 में से 100 मर्दों को पता नहीं होगा कि ऐसा करने से कितना बड़ा नुकसान हो सकता है।

फोन को जेब में रखने के क्या नुकसान हैं? जानकारों के मुताबिक जब आप फोन को वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करके अपनी जेब में रखते हैं तो आपको शरीर को 2 से 7 गुना रेडिएशन का सामना करना पड़ता है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि फोन के रेडिएशन को भी कैंसर का कारण माना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह रेडिएशन आपके डीएनए की संरचना को बदल सकता है। इससे नपुंसकता का खतरा रहता है और दिल से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand: उत्तराखंड में जमीन खरीदने वालों को लेकर सख्त हुए CM धामी,अधिकारियों को दिए निर्देश

उनका यह भी कहना है कि अगर आप अपनी पैंट की जेब में सेलफोन रखते हैं तो इसका रेडिएशन आपकी हड्डियों खासकर कूल्हे की हड्डियों को कमजोर कर सकता है। फिर स्मार्टफोन कहां रखें? अपने फोन को ऐसी किसी भी जेब में न रखें जहां से आपके नाजुक हिस्से नजदीक हों। बेहतर होगा कि आप फोन को पर्स या बैग में रखें, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो इसे सेलफोन की पिछली जेब में रखें। फोन को यहां रखते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि उसका पिछला हिस्सा ऊपर की ओर रहे ताकि आपका शरीर उसके न्यूनतम रेडिएशन के संपर्क में रहे।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Crime:पत्नी के चरित्र पर पति करता था शक,पत्नी को काट डाला दराती से,नौ साल पहले हुई थी शादी,

तो फिर कहा रखें स्मार्टफोन?

आप अपने स्मार्टफोन को किसी ऐसी जेब में न रखे जहां से आपके नाजुक अंग नजदीक हों. सबसे ज्यादा अच्छा तो यही होगा कि आप

किसी पर्स या बैग में अपने स्मार्टफोन को फोन रखें, लेकिन अगर ऐसा नहीं कर सकते तो फिर Smartphone के पीछे की जेब में रखें.

यहां Smartphone रखते समय इस बात का भी ध्यान में रखें कि उसका पिछला हिस्सा ऊपर रहे ताकि आपके शरीर स्मार्टफोन के कम से कम रेडिएशन के संपर्क में आए

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें