उत्तराखंड : बरसात के बीच उत्तराखंड में भूकंप के झटके, डरे सहमे लोग घरों से बाहर निकले

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश पहले से डर रही थी। इस बीच आधी रात आए भूकंप ने लोगों को और डरा दिया। उत्तरकाशी में चैन की नींद सो रहे लोग आधी रात को उस वक्त खौफ़जदा हो गए जब भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। गहरी नींद में सोए लोग तेज झटके से कांप उठे और भय से घर छोड़कर भाग खड़े हुए।

रात 3.49 मिनट पर उत्त्तरकाशी के यमुनाघाटी में धरती डोली। जनपद के तहसील पुरोला, बड़कोट, मोरी में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप का समय कम था, लेकिन झटका तेज़ था। गहरी नींद में सोए हुए लोग जागे और तुरंत बाहर की ओर भागे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: काठगोदाम में बीच सड़क में ट्रक में लगी भीषण आग, ट्रक जलकर हुआ खाक-देखे-VIDEO

भूकंप का केंद्र बड़कोट स्यालना के जंगलों में जमीन से पांच किमी नीचे था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 रही। सभी तहसील थाना चौकिया से डेल्टा के माध्यम से दूरभाष द्वारा सूचना ली गई है जिसमें भूकंप से कहीं भी जनहानि पशु हानी नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें 👉  गर्मी ने बनाया रिकॉर्ड: हल्द्वानी,देहरादून में 14 साल बाद टूटा तापमान का रिकॉर्ड बाजारों में सन्नाटा; देखिए कितना पहुंचा तापमान

उत्तराखंड भू वैज्ञानिकों के अनुसार भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील है. विगत वर्षों में उत्तरकाशी, चमोली में आए भूकंप की यादें लोगों के जेहन में ताजा हैं. लोग आज भी उस भयावह मंजर को याद कर रो पड़ते हैं.चमोली में भूकंप के झटके: वहीं चमोली में साल 1999 में 6.8 रिक्टर स्केल का भूकंप आया था. इस हादसे में कई लोगों को जान गंवानी पड़ी थी. साथ ही कई लोगों के घर तबाह हो गए थे.भूकंप में करीब 100 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: लालकुआं इंडियन ऑयल डिपो से लगे झाड़ियां में लगी भीषण आग बड़ा हादसा होने से टला-देखे-VIDEO

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें