Monsoon Update: केरल में मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग अलर्ट, इन राज्यों को एडवाइजरी की जारी

ख़बर शेयर करें

एक हफ्ते देरी से मानसून ने दस्तक दे दी है केरल में गुरुवार को आखिरकार मानसून ने दस्तक दे दिया. हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि गंभीर चक्रवात बिपरजॉय के कारण शुरुआत में इसके हल्के रहने की संभावना है. पहले यह पूर्वानुमान जताया गया था कि मानसून 1 जून को आएगा लेकिन इस बार पूरे सात दिन की देरी के बाद राज्य में बारिश का दौर शुरू हो गया है.

आईएमडी ने बताया है कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के चलते अगले 48 घंटों के दौरान मध्य अरब सागर, तमिलनाडु, कर्नाटक, दक्षिण-पश्चिमी पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी, पूर्वोत्तर राज्यों और केरल के बाकी हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई,भारी मात्रा में पकड़ी शराब, एक गिरफ्तार

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों में, मानसून अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के कुछ क्षेत्रों में आगे बढ़ेगा। इसके अलावा, यह केरल के शेष हिस्सों, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी पहुंचेगा। मानसून भी है अगले 48 घंटों में पूर्वोत्तर राज्यों में भी इसके आगे बढ़ने की संभावना है।चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के बारे में मौसम विभाग के अनुसार “अरब सागर में एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:सौरव राज ने अफसाना का गला घोटकर की थी हत्या पोस्टमार्टम से खुलासा, जाने लव स्टोरी की कहानी

उम्मीद है कि यह कुछ समय के लिए ही उत्तर की ओर बढ़ेगा जिसके बाद यह उत्तर पश्चिम की ओर अपनी दिशा बदल देगा.बुलेटिन में IMD ने कहा कि चक्रवात अगले 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे और तेज होगा और अगले 3 दिनों के दौरान लगभग उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई,भारी मात्रा में पकड़ी शराब, एक गिरफ्तार

बिपरजॉय पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर 07 जून 2023 से गोवा से लगभग 870 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम, मुंबई से 930 किमी दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है। यह अगले 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे और तेज होगा आईएमडी ने ट्वीट किया कि अगले 3 दिनों के दौरान लगभग उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें