खबर राशन कार्ड धारकों के लिए ,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना बंद , कार्ड धारकों के 50% राशन में कटौती,

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी:गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले प्राथमिक कार्ड धारकों के लिए नए साल में बुरी खबर है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को खत्म कर दिया है।
प्राथमिक कार्ड( सफेद राशन कार्ड धारक) को हर महीने प्रति यूनिट 10 किलो मिलने वाला राशन की कटौती करते हुए अब केंद्र सरकार ने 5 किलो प्रति यूनिट कर दिया है ऐसे में अब प्राथमिक कार्ड धारकों को हर महीने केवल 5 किलो प्रति यूनिट राशन मिलेगा।

योजना के तहत अभी तक प्राथमिक कार्ड धारकों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्रति यूनिट 5 किलो राशन दो रुपए किलो गेहूं और ₹3 प्रति किलो चावल के दर से राशन मिलता था जबकि कोरोना काल को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्राथमिक कार्ड धारकों को 5 किलो मुफ्त राशन देने का भी काम कर रहा था ऐसे में अंतोदय कार्ड धारकों को प्रतिमाह प्रति यूनिट 10 किलो राशन मिलता था लेकिन अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को बंद कर केवल राष्ट्रीय खाद सुरक्षा योजना के अंतर्गत कार्ड धारकों को केवल 5 किलो मुफ्त प्रति यूनिट राशन मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Crime:पत्नी के चरित्र पर पति करता था शक,पत्नी को काट डाला दराती से,नौ साल पहले हुई थी शादी,

ऐसे में राशन कार्ड धारकों से 50% राशन की कटौती कर दी गई है। क्षेत्रीय खाद्य पूर्ति अधिकारी रवि सनवाल ने बताया कि शासन के निर्देश के बाद जनवरी माह से सफेद कार्ड धारकों को 10 किलो राशन के बजाय अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना अंतर्गत 5 किलो प्रति मिनट मुफ्त राशन मिलेगा। उन्होंने कहा कि सभी कंट्रोल धारकों को निर्देशित किया गया है कि समय रहते अपने राशन का उठाने कर कार्ड धारकों को उनका राशन वितरण करें।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में करीब 16 लाख प्राथमिक कार्ड धारकों के 65 लाख लोगों को हर हर महीने 10 किलो राशन मिलता था लेकिन केंद्र सरकार ने कोरोना काल में चलाए जा रहे हैं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को बंद कर दिया है ऐसे में अब कार्ड धारकों को प्रति यूनिट केवल 5 किलो मुफ्त में राशन मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Cabinet: धामी मंत्रिमंडल कैबिनेट बैठक में इन 12 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

क्या होता है प्राथमिकता (PHH) राशन कार्ड –
यह कार्ड उन परिवारों को जारी किया जाता है जो राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। प्रत्येक परिवार जिसके पास प्राथमिकता वाला राशन कार्ड है वह प्रति सदस्य प्रति माह 5 किलोग्राम खाद्यान्न का हकदार है।

उत्तराखंड राज्य के जो भी लाभार्थी राशन लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो वह घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Uttarakhand Ration Card List 2022 ऑनलाइन आसानी से देख सकते है ।राज्य के जिन लोगो का नाम राशन कार्ड लिस्ट में अंतर्गत आएगा उन लोगो को राशन के ज़रिये सरकार द्वारा भेजे जाने वाले राशन की दुकान पर खाद्य पदार्थ जैसे चावल ,गेहू , चीनी , केरोसिन , दाल आदि रियायती दरों पर उपलब्ध कराये जायेगे और जिन लोगो का नाम Ration Card List 2022 में तहत नहीं आएगा वह राशन का लाभ नहीं उठा सकते है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Crime:पत्नी के चरित्र पर पति करता था शक,पत्नी को काट डाला दराती से,नौ साल पहले हुई थी शादी,

राशन कार्ड धारक को fcs.uk.gov.in में जाना है। इसके बाद Ration Card Details विकल्प को सेलेक्ट करना है। फिर अपने जिला का नाम, DFSO का नाम, TFSO का नाम और FPS का नाम सेलेक्ट करना है। जैसे ही आप अपने FPS का नाम सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हो।

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें