उत्तराखंड: पहाड़ के इस युवा ने किया कमाल, सब के लिए बना प्रेरणा

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी : पहाड़ की युवा अपने मेहनत के बदौलत कई राज्यों में अपना झंडा बुलंद कर रहे हैं इसी के तहत उत्तराखंड के एक छोटे से गांव बिंदुखत्ता जिला नैनीताल में रहने वाले 28 वर्षीय युवा राजेश जोशी पुत्र स्वर्गीय श्री गोविंद बल्लभ जोशी ने चंडीगढ़ से 1087 किलोमीटर साइकिल चलाकर लेह तक का सफर पूरा किया । उनका यह सफर अभी भी जारी है ।

। लेह तक साइकिल चलाने का इनका उद्देश्य ये था कि दुनिया ग्लोबल वार्मिंग से गर्म होती जा रही है और हमारे जो भी ग्लेशियर पिघलते जा रहे हैं उसको कुछ कम किया जा सके। उसको कम करने के लिए हम लोग रीयूज रिड्यूस और रीसायकल के नारे को अपनाएं हम खुद से शुरुआत करें और कार्बन एमिशन को कम से कम करें, और साथ ही अपने उत्तराखंड के युवाओं को एक नई दिशा दिखाना उनके मनोबल को बढ़ाना कि हां उत्तराखंड के लोग भी पढ़ाई के अलावा एडवेंचर स्पोर्ट्स साइकिलिंग और भी अन्य एक्टिविटी से अपने करियर को बना सकते हैं ।

यह भी पढ़ें 👉  Nainital News:-डोली की जगह उठी अर्थी: रिसोर्ट में मेहंदी रस्म में नाचते-नाचते हुई दुल्हन की मौत, जाने घटना

राजेश के अनुसार आने वाले सालों में उत्तराखंड में भी ऐसे स्पोर्ट्स को बढ़ावा मिले जिससे बहुत से लोगों को ना केवल अपनी योग्यता दिखाने का मौका मिले बल्कि उनके लिए रोजगार के अवसर भी पैदा हो । साइकिलिंग ही नहीं और भी अन्य तरीके की बहुत सी गतिविधियां हैं जिनको उत्तराखंड में आगे बढ़ाया जा सकता है । लेकिन कोई शुरुआत करने वाला नहीं होता है , लोग करने से डरते हैं हिचकिचाते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Nainita News:होटल में मर्डर व लाश की सूचना पर दौड़ी पुलिस,कमरे का नजारा देखकर पुलिस रह गई दंग, निकली नकली लाश

मेरी साइकिल यात्रा से बहुत से लोग होंगे जो मुझसे भी अच्छी साइकिलिंग करते होंगे मुझसे ज्यादा जिनके अंदर स्टेमिना होगा लेकिन वह बाहर नहीं निकल पाते डरते हैं कि कैसे जाएंगे ? क्या होगा? तो मुझे देख कर के बाहर निकल सकते हैं और अपने आप को प्रूफ कर सकते हैं। राजेश आज के नौजवानों को ये संदेश देते है ताकि और लोगों का भी मनोबल बढ़े। और वह लोग आगे आकर अपने अपने क्षेत्र में बहुत कुछ कर सकें।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें