Uttarakhand: घर मे शादी की चल रही थी तैयारी, मंडप में पहुंची पुलिस तो उड़े होश

ख़बर शेयर करें

पुलिस ने एक बार फिर से नाबालिग की शादी को रुकवाया है. सीमांत जनपद पिथौरागढ़ क्षेत्र में नाबालिक लड़कियों की शादी की मामला लगातार सामने आते रहते हैं.
पुलिस द्वारा जन जागरूकता अभियान चलाए जाने के बाद भी किशोरियों की शादी करने की घटनाएं सामने आती रहती है.


पिथौरागढ़ पुलिस को सूचना मिली कि कोतवाली पिथौरागढ़ क्षेत्र के एक गांव में नाबालिक की शादी कराई जा रही है. पुलिस अधीक्षक महोदय पिथौरागढ़ लोकेश्वर सिंह के निर्देशन पर एण्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट, ऑपरेशन मुक्ति टीम, और पुलिस के साथ-साथ चाईल्ड हैल्प लाईन की अपने गांव में पहुंच जब जानकारी जुटा तो नाबालिक की शादी की तैयारी चल रही. एक घर के आंगन में शादी के लिये टैन्ट लगा हुआ था तथा शादी की तैयारियां हो रही थी . जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि जिस लड़की की शादी हो रही है उसके प्रमाण के अनुसार उसके उम्र 17 वर्ष 4 महीने है पुलिस टीम द्वारा शादी को रूकवाया गया जहां किशोरी व उसके परिजनों की काउन्सलिंग की गयी तथा बाल विवाह सम्बन्धित कानून की जानकारी दी गयी लड़की के परिजनों द्वारा बताया गया कि उनको कानून की जानकारी नही थी तथा अब अपनी लड़की की शादी उसके बालिग होने के बाद ही करेंगे. पूरे मामले में बाल विकास और पुलिस की टीम किशोरी के परिजनों से लिखित प्रार्थना पत्र के बाद भविष्य में ऐसा नहीं करने की चेतावनी देते हुए छोड़ दिया.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand :आठ साल की बेटी को दी ऐसी यातनाएं, सुनकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे; कत्ल की वजह भी बताई-देख -VIDEO


एसपी पिथौरागढ़ लोकेश्वर सिंह ने बताया कि बाल विवाह जैसी घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस द्वारा समय-समय पर जन जागरूकता अभियान चलाया जाता है पूर्व में पुलिस और एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट द्वारा कोई नाबालिकों की शादी को रोका गया है. उन्होंने कहा की नाबालिगो की शादी करना कानूनी अपराध है भविष्य में इस तरह की घटनाएं सामने आएंगे तो आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: रिलैक्स मूड में प्रत्याशी, कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी और भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट का जीत का अपना-अपना दावा-देखे-VIDEO

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें