उत्तराखंड:अब थाने,चौकी जाने से मिलेगी झंझट, e-FIR की सुविधा घर बैठे सकेंगे FIR दर्ज

ख़बर शेयर करें

देहरादून :उत्तराखंड में लोगों को e-FIR की सुविधा मिलेगी। जिससे घर बैठे ही लोग शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसमें घर बैठे ही वाहन चोरी और गुमशुदा सहित अन्य मामलों के संबंध में FIR दर्ज कराई जा सकेगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरलीकरण, समाधान, निस्तारण और संतुष्टि सरकार का मूल मंत्र है। सिस्टम इस प्रकार का होना चाहिए, जिससे जनता सरलतम तरीके से अपनी शिकायतों का समाधान करा सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि e-FIR से आम जन को बहुत सुविधा होगी।

राज्यपाल की मुहर के बाद अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना के मुताबिक, समस्त जिलों में सामग्री / अभिलेखों की गुमशुदगी एवं वाहन चोरी के प्रकरणों में e-FIR पंजीकृत की जा सकेगी। इसके लिए देहरादून के साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को e थाना घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News:कार ने स्कूटी में मारी टक्कर ,कैंची धाम ड्यूटी जा रहे दो पुलिसकर्मी गंभीर घायल

राज्यपाल, दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 2 के खण्ड (ध) सहपठित, उत्तराखण्ड पुलिस अधिनियम 2007 (अधिनियम संख्या-01, वर्ष 2008) की धारा 7 की उपधारा (1) के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रीय ई-शासन योजना के अन्तर्गत गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित Crime and Criminal Tracking Network Systems (CCTNS ) योजना के अन्तर्गत साईबर काईम पुलिस स्टेशन देहरादून को e-Thana अधिकृत करते हुए उत्तराखण्ड राज्य की अधिकारिता के अधीन समस्त जिलों में सामग्री / अभिलेखों की गुमशुदगी एवं वाहन चोरी के प्रकरणों में e-FIR पंजीकृत करने की सहर्ष स्वीकृति प्रदान करते हैं।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें