हल्द्वानी:कुमाऊं में चढ़ने लगा होली का रंग, सारथी फाउंडेशन होली महोत्सव में होल्यारों ने गायन व नृत्य कर मचाई धूम-देखे-VIDEO

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी:रंगों का त्योहार होली के कुछ दिन ही बचे हैं. कुमाऊं मंडल की होली की पहचान पूरे देश दुनिया में की जाती है.इन दोनों जगह-जगह महिलाओं की बैठकी होली देखने को मिल रही है. हल्द्वानी में सारथी फाउंडेशन द्वारा आयोजित होली मिलन कार्यक्रम में कुमाऊं मंडल के अलग-अलग क्षेत्र से महिला होलियार पहुंची जहां होल्यारों ने होली गायन की खूब धूम मचाई. महिला होल्यारों के उत्कृष्ट गायन, स्वांग व नृत्य से दर्शक कार्यक्रमों को निहारते रहे. कार्यक्रम में नैनीताल और अल्मोड़ा के साथ-साथ नगर क्षेत्र की आसपास की महिलाओं ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया. इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का सारथी फाउंडेशन द्वारा सम्मान भी किया गया.


होली गायन का शुभारंभ सिद्धि को दाता, विघ्नविनाशक होली खेलें गिरिजापति नंदन होली गायन से हुआ इसके बाद महिला होल्यारों ने अनेक होली गीतों का गायन किया और होली के गीतों पर स्वांग रचाया.
कार्यक्रम में भारी संख्या में महिलाएं पहुंची जहां महिलाएं होली की पारंपरिक परिधानों में नजर आई.
कुमाऊं की होली का वर्तमान स्वरूप चंद राजाओं के समय के दरबारी गायन से जुड़ा है. कुमाऊं की गायकी की होली में ब्रज और कन्नौज का प्रभाव देखने को मिलता है .कुमाऊं पौष मास से होली की फिजा में रंगने लगता है फागुन मास में यह पूरे शबाब पर होता है. कुमाऊं मण्डल में होली रंगो के साथ-साथ रागों के संगम का त्यौहार है इसे अनूठी होली कहना भी गलत नहीं होगी, क्योंकि यहां होली सिर्फ रंगो से ही नहीं बल्कि रागों से भी खेली जाती है.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:दर्दनाक हादसे ने छीन ली चार लोगो की जिंदगी, जा रहे थे मंदिर मौत के मुंह में समा गए


पौष माह के पहले सप्ताह से ही और वसंत पंचमी के दिन से ही गांवों में बैठकी होली का दौर शुरु हो जाता है. इस रंग में सिर्फ अबीर गुलाल का टीका ही नहीं होता बल्कि बैठकी होली और खड़ी होली गायन की शास्त्रीय परंपरा भी शामिल होती है.

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल हाईवे पर स्टेपनी बदलते टेंपो चालक को डंपर ने कुचला… मौत, पांच यात्री घायल

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें