नैनीताल जिले में 2 दिन का भारी बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट, डीएम ने अधिकारियों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी :राज्य मौसम केंद्र ने नैनीताल जिले में 18 जुलाई को (ऑरेंज अलर्ट) व 19 जुलाई को (रेड अलर्ट) जारी किया है। जनपद के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ-साथ अत्यन्त भारी वर्षा होने की संभावना है, जिसको देखते हुए जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने जनपद के समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को क्षेत्र मे होने वाली घटनाओं के सम्बन्ध में अधिकारियों को तत्परता से निपटने हेतु हाई एलर्ट तथा सभी तहसीलों में बने कंट्रोल रूम को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

साथ ही भारी बारिश से नुकसान होने पर आमजनमानस को तत्काल दैवीय आपदा कन्ट्रोल रूम व जिला आपदा परिचालन केन्द्र नैनीताल दूरभाष नम्बर- 05942-231178-179 या टोल फ्री नं० 1077 पर संपर्क कर जिला प्रशासन को सूचित करने का अनुरोध किया है।
इसके साथ ही जिलाधिकारी ने भूस्खलन संभावित स्थलों की नियमित मॉनिटरिंग करने व सड़क बाधित होने पर सम्बन्धित विभाग को आवश्यकता अनुसार जेसीबी लगाकर तत्काल सड़क खुलवाने के निर्देश दिए है। नदी व नालों के जलस्तर बढ़ने की संभावना के मद्देनजर संवेदनशील स्थानों पर टीमें तैनात करने के भी निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड:विजिलेंस की कार्रवाई, खंड शिक्षा अधिकारी को 10 हजार की रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

जनपद स्तरीय मौसम की चेतावनी जारी की है ऑरेंज अलर्ट के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को अमल में लाने की सलाह दी है ।
गौरतलब है कि मौसम विभाग ने सप्ताह पहले भी रेड अलर्ट जारी किया था उस दौरान भारी बारिश से कई जगहों पर नुकसान हुआ था ऐसे में प्रदेश सरकार ने फिर से सभी विभागों को अलर्ट रहने के लिए निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:कलसिया नाला उफान पर कई घरों में घुसा पानी,देवखड़ी नाले में बही बुलेट युवक,युवक की तलास जारी-देखे-VIDEO


वही ऑरेंज और अलर्ट घोषित होने के बाद जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की है कि बरसात के दौरान नदी नालों और पहाड़ों पर ना जाए। इसके अलावा अनावश्यक पहाड़ों की यात्रा भी नहीं करें। भारी बरसात के दौरान सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं।

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें