₹456 में मोदी सरकार की ये स्कीम 4 लाख रुपये का लाभ, बेहद मददगार है ये स्कीम

ख़बर शेयर करें

केंद्र सरकार देश के नागरिकों की आर्थिक के और सामाजिक सुरक्षा के लिए कई तरह की स्कीमें चला रही है. देश के आम नागरिकों के लिए ऐसी ही एक योजना है, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana). इस बीमा योजना के जरिए देश के हर वर्ग को लाभ मिलता है. इस बीमा योजना के तहत पॉलिसी को खरीदने के लिए सालभर में एक बार बेहद कम राशि का भुगतान करना पड़ता है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में लोगों के बीमा कवर के लिए 2 स्कीम लॉन्च की थी ।

ये स्कीम- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा है। इसके जरिए आप मामूली खर्च में 4 लाख रुपये तक का बीमा कवर ले सकते हैं। आइए जानते हैं इन दोनों स्कीम के बारे में।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)यह एक साल की जीवन बीमा योजना है जो किसी भी कारण से होने वाली मृत्यु को कवर करती है। इसका साल-दर-साल नवीकरण किया जाता है। मतलब ये कि आपको हर साल इस योजना को बढ़ाना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: CM योगी आदित्यनाथ कि शनिवार की रैली होगी ऐतिहासिक,बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट जीतेंगे 5 लाख से अधिक मत: गोपाल रावत पूर्व मंत्री-देखे-VIDEO

इस योजना में 18-50 वर्ष के आय वर्ग के व्यक्ति जिनके पास एक व्यक्तिगत बैंक या डाकघर खाता है, नामांकन के लिए पात्र हैं। 50 वर्ष की आयु पूरी करन से पहले योजना में शामिल होने वाले लोग नियमित प्रीमियम के भुगतान पर 55 वर्ष की आयु तक जीवन के जोखिम को जारी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:सौरव राज ने अफसाना का गला घोटकर की थी हत्या पोस्टमार्टम से खुलासा, जाने लव स्टोरी की कहानी

लाभ: दुर्घटना के कारण मृत्यु या दिव्यांगता के लिए

प्रति वर्ष की प्रीमियम पर 2 लाख रुपये (आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये) का दुर्घटना मृत्यु सह विकलांगता कवर मिलता है। योजना के तहत नामांकन खाताधारक के बैंक की शाखा / बीसी प्वाइंट या बैंक की वेबसाइट पर या डाकघर बचत बैंक खाते के मामले में डाकघर में जाकर किया जा सकता है। योजना के तहत प्रीमियम खाताधारक के एकमुश्त शासनादेश के आधार पर ग्राहक के बैंक खाते से हर साल ऑटो डेबिट किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई,भारी मात्रा में पकड़ी शराब, एक गिरफ्तार

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें