नैनीताल:तीन दिवसीय न्याय पंचायत स्तरीय प्रशिक्षण का समापन,नौ थीमो पर हुई चर्चा

ख़बर शेयर करें

नैनीताल:राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान २०२३-२4 विकास खण्ड सभागार भीमताल में पंचायत प्रतिनिधियों एवं रेखीय विभागों के कार्मिकों का ३ दिवसीय न्याय पंचायत स्तरीय प्रशिक्षण का समापन सहायक पंचायती राज अधिकारी नैनीताल कैलाश गिरी गोश्वमी, खंड विकास अधिकारी के.एन. शर्मा जी सहायक विकास अधिकारी, महेश्वरी सिंह अधिकारी सहायक खण्ड विकास अधिकारी, राजकीय ट्रेनर एवं पर्यवेक्षक हरीश चंद्र श्रीवास्तव दर्पण समिति अल्मोड़ा की ओर से संस्था की संस्थापक विभु कृष्णा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

प्रशिक्षण में सतत विकास के 17 लक्ष्यों पर और ग्राम पंचायत विकास योजना में सतत विकास की 9 थीमो पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। भीमताल में ग्राम प्रतिनिधियों एवं रेखीय विभागों को दर्पण समिति अल्मोड़ा की ओर से संस्था की संस्थापक विभु कृष्णा ने सफल कहानियों और प्रयोगात्मक गतिविधियों के माध्यम से सभी प्रतिभागियों का क्षमता विकास तो किया ही साथ ही सभी को क्षेत्र के विकास में अपनी अपनी प्रतिभागिता दर्ज करने की अपील भी की। इसके साथ ही अगले सत्र में जिले की सफल जीपीडीपी पर बने सफल गांव की डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई। जिसके बाद सभी प्रतिभागियों को टीम में बाट कर उनको विकास के लिए कार्य योजना को धरातल में उतारने के लिए समूह चर्चा और गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया गया। मास्टर ट्रेनर विमला ने ई ग्राम स्वराज पोर्टल, थीम आधारित आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचा युक्त गांव, सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव, सुशासन युक्त गांव, महिला हितैषी गांव के बारे में विस्तार से बताया।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Cabinet: धामी मंत्रिमंडल कैबिनेट बैठक में इन 12 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

प्रशिक्षण में महिला प्रतिनिधियों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का उत्साह देखते ही बना। विगत 3 दिनों तक सभी ने बेहद तन्मयता से प्रशिक्षण में प्रतिभाग तो किया ही साथ ही प्रशिक्षण की अलग अलग खेल गतिविधियों, समूह चर्चा, फीड बैक जैसे प्रक्रियाओं में भी हिस्सा लिया। ग्राम प्रधान चनौती, मलुआताल, जंगलियागंव, पांडेय गांव और थापलिया मेहरा गांव के प्रधान और वार्ड सदस्यों ने प्रशिक्षण की बारीकियों और बेहतर प्रबंधन के साथ गांव में कार्य करने की ठानी। साथ ही उनका आत्म विश्वास देखते ही बनता था।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Crime:पत्नी के चरित्र पर पति करता था शक,पत्नी को काट डाला दराती से,नौ साल पहले हुई थी शादी,

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें