Uttarakhand Earthquake:उत्तराखंड मे भूकंप के झटके लोग घरों से निकले बाहर , जानें रिक्टर पैमाने पर क्या रही तीव्रता

ख़बर शेयर करें

भूकंप की दृष्टि से उत्तराखंड को काफी काफी संवेदनशील माना गया हैं उत्तरकाशी में आज सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई है. जिला आपदा प्रबंधन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है.

भूकंप के हल्के झटके जनपद मुख्यालय में सुबह 8:30 बजे महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 2.8 बताई जा रही है. जनपद मुख्यालय के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस नहीं किये गए हैं. भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं।
जिला आपदा प्रबंधन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है.

यह भी पढ़ें 👉  Nainita News:होटल में मर्डर व लाश की सूचना पर दौड़ी पुलिस,कमरे का नजारा देखकर पुलिस रह गई दंग, निकली नकली लाश

पहाड़ी राज्य होने की वजह से उत्तराखंड को भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील माना जाता है. जनपद उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, कुमाऊं में कपकोट, धारचूला, मुनस्यारी भूकंप की दृष्टि से सर्वाधिक संवेदनशील है. जनपद उत्तरकाशी को भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील माना जाता है और यह जनपद जॉन 5 में आता है. जॉन 5 का अर्थ होता है काफी खतरनाक क्षेत्र. जहां पर भूकंप आने की संभावनाएं लगातार बनी हुई रहती हैं.

यह भी पढ़ें 👉  Dehradun News:तीन युवकों को मारी गोली, एक की मौत, ब्याज के लेनदेन को लेकर हुआ था विवाद-देखे-VIDEO

जोन-5 में आते रहते हैं भूकंप
सहायक भूवैज्ञानिक के मुताबिक उत्तरकाशी जनपद जोन-5 में होने के कारण समय-समय पर जोन-5 के जिलों में भूकंप आते रहते हैं। अंडर ग्राउंड एनर्जी प्लेट के कारण बाहर निकलती रहती है, जिस कारण भूकंप आता है। आपको बता दें कि जहां पर ज्यादा एनर्जी रिलीज होती है, वही पर भूकंप आता है। जैसे कि उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, बागेश्वर अक्सर केंद्र बिंदु रहते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  सिरफिरे युवक अपने मां सहित चार लोगों पर किया था चाकू से हमला, हमलावर सहित दो लोगों की हल्द्वानी में मौत

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें