उत्तराखंड में लोकायुक्त चयन समिति की पहली बैठक, नामों के पैनल पर हुई चर्चा

ख़बर शेयर करें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में लोकायुक्त चयन समिति की बैठक हुई इस चयन समिति की बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अलावा नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य और विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरीनैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के प्रतिनिधि सदस्य मनोज कुमार शामिल हुए. चयन समिति की बैठक में विधि वेत्ता के नियुक्ति के नामों के पैनल पर चर्चा की गई.


चयन समिति के सदस्य यशपाल आर्य ने बताया लोकायुक्त की नियुक्ति को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक हुई. चयन समिति में एक सदस्य की और नियुक्ति होनी है, जो कानूनी जानकार या विधि वेत्ता होंगे.

यह भी पढ़ें 👉  पुण्यतिथि:उत्तराखंड की महान विभूति पं.गोविंद बल्लभ पंत की 7 मार्च को पुण्यतिथि, जगह-जगह होंगे कार्यक्रम:गोपाल सिंह रावत


समिति द्वारा तैयार किया गया प्रस्ताव राज्यपाल को भेजा जाएगा इसके बाद राज्यपाल सदस्य का नाम तय करेंगे आपको बता दें कि नैनीताल हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को 3 महीने के भीतर लोकायुक्त के गठन के आदेश दिए थे हालांकि सरकार ने इसके लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर कर 6 महीने का वक्त मांगा था लेकिन हाई कोर्ट ने उसे खारिज कर दिया है ऐसे में सरकार ने लोकायुक्त के गठन को लेकर प्रक्रिया तेज कर दी है.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:मौत के बाद दुष्कर्म पीड़िता नाबालिग को मिला इंसाफ,आरोपी को मिला 20 साल की कारावास


पूर्व मुख्यमंत्री खंडूरी ने 2011 में की थी पहल उत्तराखंड में लोकायुक्त के गठन को लेकर लंबे समय से बहस छिड़ी हुई है हालांकि लोकायुक्त के लिए बाकायदा कार्यालय भी बना हुआ है इसमें कई कर्मचारी काम कर रहे हैं और लाखों रुपए खर्च भी के जा रहे है साल 2011 में पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद खंडूरी ने लोकायुक्त को लेकर बड़ी पहल करते हुए इसे मंजूरी दी थी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:STH में फीस गबन का आया मामला, महिला कर्मी के घर में मिली रसीद बुक,7.5 लाख की हुई रिकवरी

2012 में कांग्रेस की सरकार आने पर विजय बहुगुणा सरकार ने इसमें संशोधन कर राजभवन को भेज दिया उसी दौरान राजभवन ने लोकायुक्त को मजूरी के लिए राष्ट्रपति को भेजा लेकिन मंजूरी नहीं मिल पाई

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें