Lok Sabha Election:मतदाता पहचान पत्र नहीं होने पर भी इन 12 पहचान पत्रों से कर सकेंगे मतदान, मतदाता सूची में नाम जरूरी,ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम

ख़बर शेयर करें

लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान के बाद चुनाव की तैयारीयो में तेजी आ चुकी है। इस बार भी पिछली बार की तरह चुनाव 7 चरणों में ही होने जा रहे हैं। पहले चरण के चुनाव 19 अप्रैल को होंगे। इसके बाद दूसरे चरण के चुनाव 26 अप्रैल को होंगे। 7 मई को तीसरे, 13 मई को चौथे, 20 मई को पांचवे और 25 मई को छठवें चरण के चुनाव होंगे। एक जून को आखिरी चरण और 4 जून को चुनाव के नतीजों की घोषणा होगी।

बिना वोटर आईडी कार्ड के कैसे डालें वोट?

अगर आपकी उम्र भी इस वर्ष 18 वर्ष हो चुकी है या 18 वर्ष से अधिक है और वोट देने की तैयारी कर रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए है।

यह भी पढ़ें 👉  दर्दनाक हादसा: आगे चल रहे ट्रक से टकराई तेज रफ्तार कार, दो बच्चों समेत 7 लोग जिंदा जले-देखे-VIDEO

वोट डालने के लिए आपका रजिस्टर्ड होना जरूरी है। वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई किया था, लेकिन वोटर आईडी आपके पास नहीं है तो भी वोट डाला जा सकता है। लेकिन अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं होगा तो आप वोट नहीं डाल सकते हैं।

ऐसे में वोटर लिस्ट में नाम चेक करने की सलाह दी जाती है। वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का प्रोसेस बेहद आसान है। आइए जानते हैं, वोटर लिस्ट में आप अपना नाम ऑनलाइन किस तरह चेक कर सकते हैं-

वोटर लिस्ट में ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम

यह भी पढ़ें 👉  मेरी औकात ये है…कहते हुए दामाद ने ससुर को गोली मार की हत्या, पत्नी को विदा नहीं करने से था नाराज, देखें दिनदहाड़े हत्या का LIVE-VIDEO

सबसे पहले https://electoralsearch.eci.gov.in/ पर आना होगा। यहां वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए तीन विकल्पों में से एक को चुनना होगा।
अगर आप डिटेल्स के जरिए सर्च नहीं करना चाहते हैं तो Search by EPIC के साथ वोटर लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपके पास EPIC नंबर होना जरूरी है।अब EPIC नंबर और राज्य की डिटेल्स शेयर करनी होंगी। कैप्चा कोड एंटर करने के साथ ही आपकी डिटेल्स स्क्रीन पर नजर आएंगी।
अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो आप Search by Mobile विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।
आपको अपने मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड एंटर करने की जरूरत होगी। कैप्चा कोड एंटर करने के साथ ही आपकी डिटेल्स स्क्रीन पर नजर आएंगी।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:दर्दनाक हादसे ने छीन ली चार लोगो की जिंदगी, जा रहे थे मंदिर मौत के मुंह में समा गए

मतदाता की पहचान हेतु वैकल्पिक दस्तावेज, वोटर आईडी मतदाता पहचान पत्र,
आधार कार्ड,मनरेगा जॉब कार्ड
,बैंक / डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक
,श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
,ड्राईविंग लाइसेंस,पेन कार्ड
,एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड
भारतीय पासपोर्ट
,फोटोयुक्त पेंशन अभिलेख,

केन्द्र/राज्य सरकार/सार्वजनिक उपक्रमों और सार्वजनिक लिमिटेड कंपनीयों के द्वारा कर्मचाि को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र,

सांसदों/विधायकों/एमएलसी को जारी किये गये आधिकारिक पहचान-पत्र,

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी विशिष्ट विकलांगता फोटो पहचान-पत्र (यूडीआईडी)

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें