हल्द्वानी:उत्तरायणी महोत्सव का आगाज,पर्वतीय उत्थान मंच दिख रही है पर्वतीय संस्कृति-देखे-VIDEO

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी: कुमाऊं का लोक पर्व उत्तरायणी का आगाज हो चुका है.15 जनवरी तक चलने वाले उत्तरायणीमहोत्सव पूरे कुमाऊं मंडल में जगह-जगह देखने को मिल रहे हैं. हल्द्वानी में पर्वतीय सांस्कृतिक उत्थान मंच में उत्तरायणी मेले का रंगारंग आगाज हो चुका है.गोलज्यू देवता की पूजा अर्चना, स्वास्ति वाचन और शगुन आंखर के साथ मेले का शुभारंभ हुआ.


पर्वतीय सांस्कृतिक उत्थान मंच में आयोजित उत्तरायणी मेले की तीसरी शाम लोक संस्कृति के नाम रही.कड़ाके की ठंड के बावजूद देर रात तक संगीत का आनंद लेने के लिए आयोजन स्थल पर लोगों की भीड़ मौजूद रही .इस मौके पर स्थानीय कलाकारों ने भी अपनी नृत्य प्रस्तुतियों से दर्शकों को भावविभोर किया.

यह भी पढ़ें 👉  पुण्यतिथि:उत्तराखंड की महान विभूति पं.गोविंद बल्लभ पंत की 7 मार्च को पुण्यतिथि, जगह-जगह होंगे कार्यक्रम:गोपाल सिंह रावत


मेले के तीसरे दिन भी खेलकूद व गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय बच्चों ने भाग लिया.
आयोजकों का कहना है कि उन्होंने पर्वतीय संस्कृति को अक्षुण्ण बनाने के साथ ही कुमाऊनी लोक कला के व्यापाक प्रचार प्रसार किया जा रहा है. कुमाऊनी संस्कृति को नई पहचान दिलाने के लिए हम सभी को प्रयास करने होंगे और इस तरह की आयोजन से उत्तराखंड की लोक कला और लोक संस्कृति को बचाने का काम किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में फिर अतिक्रमण हटाने की तैयारी तेज: जानें पूरा मामला

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें