बड़ी खबर: कुमाऊं में यहां शुरू हुआ ‘नरेंद्र मोदी प्लांट बैंक’

ख़बर शेयर करें

नैनीताल जिले के तहसील धारी के ग्राम सरना में यह बैंक शुरू किया गया। यहां उत्तराखंड में हिमालयन मोनेस्ट्री के तहत ” प्रोजेक्ट सेव हिमालय” के तहत नरेंद्र मोदी प्लांट बैंक का उट्घाटन विधायक भीमताल राम सिंह कैड़ा (संरक्षक प्रोजेक्ट सेव हिमालय ) ब्लॉक प्रमुख आशा रानी ने किया।इस मौके पर विधायक ने कहा कि इस कार्य से हिमालय क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग मिलेगा।

उन्होंने बताया की नरेंद्र मोदी प्लांट बैंक में पौध रोपण के कार्य के लिए ग्रामीण किसानों एवं युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। पौध रोपण उन्ही के माध्यम से करवाया जाता है ताकि उन्हें रोजगार मिल सके और वह सभी पर्यावरण के प्रति जागरूक हो सके। बैंक के माध्यम से कुछ प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जाती है जोकी 19 विभिन्न विषयों का निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करती है जिसे योग्य विद्वानों के द्वारा प्रदर्शित किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी हिंसा:बीवी ने कब्जाई भूमि या फिर खुद अब्दुल मलिक ने किया फर्जीवाड़ा, FIR दर्ज……

इससे पारिस्थितिकी तंत्र संरक्षण, जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण संरक्षण, वन उपज संवर्धन, वन्य जीव संरक्षण, स्मार्ट खेती, वैज्ञानिक खेती, हाईड्रोपॉनिक खेती, ग्रीन हाउस खेती, आयुर्वेदिक खेती, जैविक खेती, उद्यान प्रबंधन, आयुर्वेदिक उद्यान प्रबंधन, जैविक खाद निर्माण, कृमि खाद निर्माण, जैविक कीट नाशक निर्माण एवं प्रबंधन, मिट्टी बचाव,शुद्धिकरण एवं जैविक करण, बाय उत्पाद एवं ग्रामीण उत्पाद निर्माण एवं संवर्धन, इको एवं ग्रामीण पर्याटन को भी फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News:हल्द्वानी से पिथौरागढ़, चम्पावत और मुनस्यारी के लिए कल से हेलीकॉप्टर सेवा का ले मजा,देखे टाइम टेबल और किराया

प्रोजेक्ट सेव हिमालय” के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पर्यावरणविद राकेश कुमार चौहान ने बताया कि गांव के लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए यह योजना काफी कारगर होगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत गांव के लोगों को सिल्वर ओक के बीज दिए जाएंगे। गांव के लोग बीज से पौध तैयार करेंगे। इस पौध को जंगलों में लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी हिंसा:बीवी ने कब्जाई भूमि या फिर खुद अब्दुल मलिक ने किया फर्जीवाड़ा, FIR दर्ज……

उन्होंने बताया कि पहले चरण धारी ब्लॉक में 1 लाख पौध लगाने का लक्ष्य रखा गया है। बताया कि बीज गढ़वाल और देहरादून से खरीदे जाएंगे।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें