(बड़ी खबर) केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर,

ख़बर शेयर करें

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। सबकुछ ठीक रहा तो महंगाई भत्ते और DA में बढ़ोतरी का उनका इंतजार इसी महीने खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार नवरात्रि और दशहरे में अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती हैं।

मीडिया रिपोर्ट से मिल रही जानकारी के मुताबिक इसबार सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:पति के प्रेमिका से परेशान पत्नी ने ननद-देवरानी के साथ मिल कर दिया कांड


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार न 28 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को हरी झंडी मिल सकती है।अगर ऐसा होता है तो 1 अक्टूबर से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। सरकार के इस फैसले से 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. सरकार की तरफ से इस पर 28 स‍ितंबर को ऐलान क‍िये जाने की उम्‍मीद है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: अमीर बनने के चक्कर में गवाएं सात लाख, साइबर ठगों से रहे सावधान

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 1,8000 रुपए है तो 34 फीसदी के हिसाब से उसे 6,120 रुपए DA मिलता है. DA के 38% होने पर कर्मचारी को महंगाई भत्ते के तौर पर 6840 रुपए मिलेंगे. मतलब इसमें 720 रुपए से ज्यादा मिलेंगे. ऐसे ही हर लेवल पर 4% की दर से मासिक महंगाई भत्ते में इजाफा होगा DA बढ़ने के साथ-साथ कर्मचारियों को और भी भत्तों में इजाफा होगा. डीए बढ़ने पर पीएफ और ग्रेच्युटी की रकम में भी इजाफा होता है. वहीं, सिटी और ट्रैवल अलाउंस भी बढ़ता है. इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के एचआरए (HRA) में भी रिविजन तय समय पर होगा।
फिलहाल इस अभी अभी तक संभावनाओं के आधार पर आधारित है लेकिन आधिकारिक ऐलान के बाद ही स्थिति सामने आएगी। केंद्र सरकार ने अभी तक का इसको लेकर कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया है।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें