केवल ₹210 महीने जमा कर सरकार की इस योजना से पति और पत्नी दोनों को मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन, जानिए स्कीम

ख़बर शेयर करें

Pension Yojana for Couples: सभी को बुढ़ापे की चिंता होती है बुढ़ापे में आर्थिक समस्या से जूझना पड़ता है। अगर पति और पत्नी मिलकर भविष्य के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग ना करें तो उनका बुढ़ापा बहुत मुसीबत से कटता है। आर्थिक तंगी की वजह से वृद्धावस्था में लोग मजबूरन किसी न किसी पर आर्थिक रूप से निर्भर रहते हैं। अगर आप अपने रिटायरमेंट के बाद अपनी जिंदगी को किसी पर बोझ बना नहीं देना चाहते हैं और ये नहीं चाहते हैं कि आपका बुढ़ापा कष्टो से कटे,

अटल पेंशन योजना भारत सरकार की तरफ से शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। इस योजना का प्रमुख लक्ष्य है कि भारत की 60 वर्ष की आयु के बाद के लोगों को एक निर्बाध आय उपलब्ध कराई जा सके। ये योजना राष्ट्रीय पेंशन योजना के फ्रेमवर्क पर आधारित है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है भारत के वृद्ध लोगों के भविष्य को सुरक्षित बनाना। उन्हें अपने बुढ़ापे के समय किसी पर निर्भर ना होना पड़े इसलिए इस योजना के तहत वृद्ध पुरुष और स्त्री दोनों को पेंशन प्रदान किये जाने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में फंदे पर लटका मिला प्रेमी की लाश, प्रेमिका समान और मोबाइल समान लेकर फरार

केंद्र सरकार से अटल पेंशन योजना विशेषकर देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए शुरू की गई है। जिससे वो अपने भविष्य को विशेषकर वृद्धावस्था को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकें।
इस स्कीम में निवेश करने से पहले आपको इसकी पात्रता के बारे में जान लेना चाहिए।
अटल पेंशन योजना में वही लोग निवेश कर सकते हैं, जिनकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में हो।
आपकी निवेश राशि उसी आधार पर तय होती है, आप जिस उम्र में इस स्कीम में आवेदन कर रहे हैं।




अगर आप 18 वर्ष की उम्र में इस स्कीम में आवेदन करते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपए का निवेश करना होगा। अगर पति और पत्नी दोनों इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं, तो उस हिसाब से निवेश राशि बढ़ जाएगी।
उसके बाद 60 वर्ष की उम्र में पति और पत्नी दोनों को हर महीने ₹5000 की पेंशन सरकार की तरफ से दी जाएगी।

जो महिला या पुरुष अटल पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, वो नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इस योजना के बारे में पूरी डिटेल प्राप्त कर सकते हैं। बैंक में आपको योजना की पूरी डिटेल बताई जाएगी और साथ ही आपको ये भी बताया जाएगा कि इस योजना में कैसे आवेदन करना है।

60 वर्ष पूरे होने के पश्चात इस योजना के तहत ग्राहक निकासी कर सकते हैं इस स्थिति में ग्राहकों को पेंशन निकासी के बाद पेंशन प्रदान की जाएगी।





अगर ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन की राशि उसके पति या पत्नी को दी जाएगी और अगर किसी भी स्थिति में पति और पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो पेंशन कॉरपस उनके नॉमिनी को लौटा दिया जाएगा।
अटल पेंशन योजना के तहत अगर 60 वर्ष से पहले कोई पैसा निकालना चाहता है, तो इसकी अनुमति सरकार की तरफ से नहीं दी गई है। लेकिन कुछ आपातकालीन परिस्थितियों के तहत विभाग के तरफ से इसकी अनुमति दी गई है, जैसे कि लाभार्थी की मृत्यु हो जाए या फिर किसी तरह का टर्मिनल रोक आ जाए।

तो आज ही आपको फाइनेंशियल प्लानिंग कर लेनी चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल में भारत सरकार के बेहद महत्वपूर्ण स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है अटल पेंशन योजना। केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना की शुरुआत की गई, जिसमें आप निवेश करके अपने आने वाले भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने के बाद वृद्धावस्था के दौरान आपको ₹5000 की पेंशन मिलेगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी निवासी फौजी हिमांशु दफौटी का शव बरामद,गौला में नहाने से डूबने से हुई थी मौत

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें