Vande Bharat Express : अब पहाड़ों पर भी दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, एक नहीं तीन ट्रेन चलाएगा रेलवे

ख़बर शेयर करें

Vande Bharat Express : अब पहाड़ों पर भी दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, एक नहीं तीन ट्रेन चलाएगा रेलवे

देश के कई राज्यों में वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Express) का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने मार्च 2024 तक देश के कई हिस्सों में लगभग 75 वंदे भारत ट्रेन चलने का प्लान बनाया है. आये दिन इन हाई स्पीड ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने की खबरें आती है.

भारतीय रेलवे तेजी से वंदे भारत ट्रेनों के नेटवर्क को बढ़ाने का कार्य कर रहा है. इसी कड़ी में अब भारतीय रेलवे इस वित्तीय वर्ष के अंदर श्रीनगर में वंदे भारत सेवाएं शुरू करने का प्लान कर रहा है. जम्मू-श्रीनगर लाइन इस वित्तीय वर्ष में ही चालू हो सकती है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि पूर्वोत्तर राज्य की रेलवे लाइन के विद्युतीकृत हो जाने के बाद सेमी-हाई स्पीड ट्रेन त्रिपुरा के लोगों को भी सेवा प्रदान करेंगी।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Crime:पत्नी के चरित्र पर पति करता था शक,पत्नी को काट डाला दराती से,नौ साल पहले हुई थी शादी,

रेल मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में विभिन्न रेलवे परियोजनाओं पर काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि रेलवे ने पूर्वोत्तर के लिए लगभग 10,269 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट आवंटित किया है, जबकि पहले यह लगभग 2,122 करोड़ रुपये था. एक बार जम्मू से श्रीनगर रेलवे लाइन का काम पूरा हो जाने के बाद इसपर वंदे भारत ट्रेनें दौड़ेंगी. एक सर्वे के अनुसार, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें आराम और गति के लिए युवाओं और वरिष्ठ नागरिकों के बीच काफी लोकप्रिय हो रही हैं. इन ट्रेनों को इस तरह डिजाइन किया जा रहा है ताकि वे उस तापमान और ऊंचाई में बहुत आसानी से चल सकें.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Cabinet: धामी मंत्रिमंडल कैबिनेट बैठक में इन 12 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

रेल मंत्री ने कहा है कि सरकार अगले साल मार्च तक 75 वंदे भारत ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रही है। राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के विकल्प के रूप में लंबी दूरी के रूटों पर स्लीपर कोचों वाली वंदे भारत ट्रेनों को चलाने पर विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Crime:पत्नी के चरित्र पर पति करता था शक,पत्नी को काट डाला दराती से,नौ साल पहले हुई थी शादी,


बहुत जल्द जम्मू से श्रीनगर तक की रेलवे लाइन पूरी हो जाने पर उस पर वंदे भारत को चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-श्रीनगर रेलवे लाइन इसी वित्तीय वर्ष में शुरू होने की उम्मीद है

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें