Haldwani News: सावधान:पनीर में डिटर्जेंट, घी में वनस्पति तेल की मिलावट पकड़ी

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी: मिलावटखोर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं. इसका खुलासा खुद खाद्य सुरक्षा विभाग ने किया है जहां हल्द्वानी में पनीर में डिटर्जेंट और देशी घी में वनस्पति तेल मिलाया जा रहा है. बेसन में चावल का आटा और दूध में पानी मिलाकर लोगों के सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है. मामला खाद्य सुरक्षा विभाग की टीमों ने जब सैंपल लेकर जांच की तो मामले उजागर हुआ है.

ऐसे में खाद्य सुरक्षा विभाग नहीं मिलावटी बेचने वाले व्यापारियों को नोटिस दिया गया. साथ ही पनीर और घी के नमूने दोबारा भरकर जांच के लिए रुद्रपुर लैब भेजे गए है.जांच में पुष्टि होने पर संबंधित डेयरी स्वामी पर खाद्य संरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:दर्दनाक हादसे ने छीन ली चार लोगो की जिंदगी, जा रहे थे मंदिर मौत के मुंह में समा गए


जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि रक्षाबंधन और दीपावली के त्योहार के मध्य नजर खाद सुरक्षा विभाग द्वारा छापामारी कर खाद्य पदार्थों की सैंपल लिए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस वर्ष अप्रैल से अभी तक करीब 200 खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए गए हैं जिसमें करीब 150 सैंपल के रिपोर्ट सामने आए हैं जिसमें 12 सैंपल अधोमानक जबकि एक सैंपल और सुरक्षित पाया गया है. उन्होंने बताया कि मिलावट को लेकर विभाग गंभीर है समय-समय पर छापामारी अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग किया जा रहा है

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand:सीएम योगी के साथ लुक में नजर आए 'छोटे योगी'देखे-VIDEO

बड़ी मात्रा में मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई की जिसका नतीजा है कि बहुत से मामले अपर जिलाधिकारी कोर्ट में है जिसका निस्तारण होना है तीन मामले सीजेएम कोर्ट में चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस महीने दिए गए सैंपल में बेसन में चावल के आटे की, दूध में पानी की मिलावट और पनीर में फैट कम पाया गया है जिनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़ें 👉  मेरी औकात ये है…कहते हुए दामाद ने ससुर को गोली मार की हत्या, पत्नी को विदा नहीं करने से था नाराज, देखें दिनदहाड़े हत्या का LIVE-VIDEO

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें