हल्द्वानी :पशुपालकों के लिए अच्छी खबर दुधारू पशु खरीदने पर सरकार दे रही है 50 से लेकर 70% की सब्सिडी यह करें आवेदन

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी: उत्तराखंड में दूध के बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार पशुपालकों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है दूध उत्पादन से जुड़े पशुपालकों के लिए अच्छी खबर है उत्तराखंड डेयरी फेडरेशन यानी आंचल डेरी दूध उत्पादकों को अब भारी भरकम सब्सिडी के माध्यम से दुधारू पशु खरीदने के लिए सब्सिडी देने जा रही है जिसके तहत पशुपालक 2 पशुओं से लेकर 3 पशुओं का क्रय कर सकते हैं।

उत्तराखंड डेयरी फेडरेशन के प्रशासक और नैनीताल दूध उत्पादन संघ के चेयरमैन मुकेश बोरा ने बताया कि आंचल डेरी से जुड़े दूध उत्पादकों के लिए पशु खरीदने के लिए सरकार ने भारी-भरकम बजट जारी किया है जिसके तहत पशुपालकों को दुधारू पशु खरीदने पर भारी भरकम सब्सिडी दी जाएगी

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: निकले थे वारदात करने दो अवैध तमंचे और कारतूस के साथ दो गिरफ्तार,

उन्होंने बताया कि पूर्व में जहां महिलाओं और अनुसूचित वर्ग के लोगों को दुधारू पशु खरीदने पर 35% की सब्सिडी दी जाती थी जिसे अब बढ़ाकर 70% कर दी गई है तो वही सामान्य वर्ग के लिए पशु खरीद पर 50% का अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पशुपालक बैंक के माध्यम से पशुओं का क्रय कर सकते हैं जिसके लिए 2 पशुओं के खरीद के लिए बैंक से ₹160000 जबकि 3 पशुओं की खरीद पर ₹240000 दिया जाएगा। इसके अलावा पशुओं के रखने के लिए उनके बाड़े बनाने के लिए ₹45000 दिया जाएगा जिसमें 70% की सब्सिडी होगी।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News:खनन निदेशक से 50 लाख रुपये की रंगदारी, गेस्ट हाउस में बनाया बंधक

।।। चेयरमैन मुकेश बोरा ने बताया कि उत्तराखंड के इतिहास में यह पशुपालकों के लिए बड़ी उपलब्धि है जहां दुधारू पशुओं की खरीद पर 50% से लेकर 70% की सब्सिडी दी जा रही है उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभ उठाने के लिए किसान को उत्तराखंड आंचल डेरी के किसी भी समिति में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसके बाद पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों को बैंक ऋण के माध्यम से पशु खरीदने के लिए पैसा जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  काठगोदाम से एक और नई ट्रेन की सौगात, देखें टाइम टेबल

उन्होंने बताया कि पशु खरीदने के बाद दूध उत्पादक अपने दूध को आंचल डेरी के समिति में बेचेगा जिससे कि पशुपालक के आर्थिक मजबूती के साथ-साथ प्रदेश को दूध के उत्पादन के क्षेत्र में और बढ़ावा मिल सके।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें