दशहरा स्पेशल :दशहरा के दिन करें शमी पौधे का पूजा, हो जाएंगे मालामाल, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

ख़बर शेयर करें

दशहरा का पर्व हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इसे बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। जहां एक तरफ इस पर्व का इतिहास रावण के संहार से जुड़ा है, वहीं इस दिन को समस्याओं के निवारण के रूप में भी जाना जाता है।

दशहरे पर शमी के पेड़ की पूजा करने और उसके पत्ते बांटने की प्रथा है। जब लोग रावण के पुतले को जलाकर आते हैं तो एक दूसरे को शमी के पत्ते बांटते हैं।

ऐसे करें अपराजिता की पूजा


दशहरा के दिन अपराजिता की पूजा करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन अपराजिता की पूजा करने से सालभर हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है। इसके साथ ही रुके हुए काम सुचारू से चलने लगते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें- उत्तराखंड में किसे कहां से मिला टिकट,

इस दिन उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण की तरफ की कोई जगह साफ कर लें। इसके बाद साफ जगह पर चंदन से आठ पत्तियों वाला कमल का फूल बना लें। इसके बाद इसमें अपराजिता के फूल या पौधा रख दें। इसके बाद संकल्प लेते हुए इस मंत्र को बोले-‘मम सकुटुम्बस्य क्षेम सिद्धयर्थे अपराजिता पूजनं करिष्ये’।

इस मंत्र को पढ़ने के बाद अपराजिता देवी से प्रार्थना करते हुए अपने परिवार और खुशहाली की बात कहें। इसके साथ ही कुमकुम, अक्षत, सिंदूर, भोग, घी का दीपक जला दें। पूजा करने के बाद देवी मां को अपने स्थान पर वापस जाने का आग्रह करें।ऐसे करें शमी की पूजा

यह भी पढ़ें 👉  BJP:भाजपा ने 200 सीटों पर तय किए उम्मीदवार, आज-कल में जारी हो सकती है पहली सूची, देखें पूरी खबर

इसके बाद देवी जया और विजया का स्मरण करके पूरे विधि विधान से पूजन करें देवी की पूजा के बाद शमी के पौधे (शमी के पौधे का वास्तु)के पास एक घी का दीपक जलाएं। इसके बाद शमी के पौधे के पास से थोड़ी मिट्टी उठाकर घर के किसी कोने में रख दें। ऐसी मान्यता है कि इस टोटके से आपको व्यापार में लाभ मिलने के साथ नौकरी में प्रमोशन के योग भी बनेंगे।

धन लाभ के लिए शमी का टोटका


दशहरा के दिन शमी के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं और इसकी मिट्टी को अपने वर्कप्लेस में रखें। शमी के पेड़ का दशहरा के पर्व में विशेष महत्व बताया गया है और पूजा में शमी के पेड़ की मिट्टी रखने से नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें 👉  Nainital News:(गजब) बगड़ गांव की लापता युवती को उठा ले गया गुलदार! वन विभाग ढूंढती रही जंगल में युवती युवक के साथ होटल से बरामद,हुआ हंगामा

दशहरे वाले दिन हनुमान जी की पूजा करना सबसे लाभकारी माना जाता है। इस दिन आपको हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए जिससे आपको विशेष लाभ की प्राप्ति होगी।

सभी समस्याओं का निवारण इस एक अद्भुत पौधे से हो सकता है, इसलिए आप दशहरा के दिन शमी के पौधे के ये विशेष उपाय आजमा सकती हैं और घर की समृद्धि बनाए रख सकती हैं।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें