हल्द्वानी: कुमाऊं की लाइफ लाइन गौला और नंधौर नदी से इस कारण नही हो पा रहा है खनन शुरू

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी: कुमाऊं की लाइफ लाइन और प्रदेश सरकार को खनन से सबसे ज्यादा राजस्व देने वाली गौला व नंधौर नदी से होने वाले खनन कार्य में देरी हो रही है. 1 अक्टूबर से खनन सत्र शुरू हो जाता है लेकिन एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी अभी तक खनन कार्य शुरू नहीं हो पाया है. जिसके चलते खनन कार्य से जुड़े स्थानीय लोगों को रोजगार भी नहीं मिल पा रहा है.फिलहाल विभाग का दावा है कि नदियों से जल्द खनन कार्य शुरू कर दिया जाएगा.


आमतौर पर 1 अक्टूबर से प्रदेश की नदियों से खनन सत्र शुरू हो जाता है लेकिन इस वर्ष खनन कार्य में देरी हो रही है.गौलाऔर नंधौर नदी नदियों से होने वाले खनन कार्य से करीब 8000 वाहन और प्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष रूप से 50 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलता है. लेकिन नदी में अधिक पानी होने के चलते इस बार खनन कार्य में देरी हो रही है. प्रभागीय वनाधिकारी तराई पूर्वी वन प्रभाग संदीप कुमार ने बताया कि इस बार नदियों से खनन कार्य देरी हो रही है.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: निकले थे वारदात करने दो अवैध तमंचे और कारतूस के साथ दो गिरफ्तार,

उन्होंने बताया कि इस बार नदी में अधिक पानी होने और बाहर से मजदूर नहीं आने के चलते खनन कार्य में देरी हो रही है. वन विकास निगम और वन विभाग ने खनन की सभी तैयारियां पूरी कर ली है.नदी से होने वाले खनन कार्य का सीमांकन का कार्य कर लिया गया है इसके अलावा खनन के लिए बनाए गए खनन निकासी गेट और कांटे को भी तैयार कर लिया गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि नदी के पानी का जलस्तर कम होते ही खनन कार्य शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: वार्निंग ट्रैक्टर, ट्रैक्टर ट्रॉली पर लदे गेहूं की फसल चलती ट्रैक्टर में जलकर खाक-देखे-VIDEO

उन्होंने कहा कि अक्सर देखा गया है कि दीपावली और छठ पूजा के बाद खनन से जुड़े मजदूर खनन करने आते हैं ऐसे में मजदूर की कमी भी खनन कार्य में देरी हो रही है. विभाग ने अपनी तरफ से सभी तैयारियां कर ली है उम्मीद है कि जल्द खनन कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News:खनन निदेशक से 50 लाख रुपये की रंगदारी, गेस्ट हाउस में बनाया बंधक

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें