हल्द्वानी: DOON कन्वेंट स्कूल में विज्ञान महोत्सव का आयोजन, छात्रा ने मोबाइल से लाइट को ऑन ऑफ करने का तैयार किया मॉडल-देखे-VIDEO

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी: हल्द्वानी के दून कन्वेंट स्कूल में विज्ञान महोत्सव का आयोजन किया गया जहां कुमाऊं मंडल के विभिन्न स्कूलों के करीब 112 से अधिक नन्हे वैज्ञानिक शामिल हुए जहां अपने हुनर को दिखाते हुए कई तरह के मॉडल बनाए। इस दौरान हल्द्वानी के दून कान्वेंट स्कूल की कक्षा 12 की छात्रा ऋषि रौतेला ने एक ऐसा मॉडल तैयार किया है जहां घर के लाइटिंग दूर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से बंद कर सकते हैं।

छात्रा ऋषि रौतेला ने बताया कि अक्सर देखा जाता है कि लोग आलस्य गलती से अपने कमरे का लाइट ऑन कर चले जाते हैं जिससे बिजली का खर्च होने लगता है ऐसे में बिजली के खर्च को रोकने के लिए एक ऐसा डेमो डिवाइस तैयार किया है जिसके माध्यम से घर से दूर बैठे अपने कमरे की लाइट को ऑफ ऑन कर सकते हैं।
विज्ञान महोत्सव में कई तरह के प्रदर्शनी लगाए गए थे जहां अलग-अलग स्कूलों से छात्र-छात्राएं यहां पहुंच अपने मॉडल का प्रदर्शन किया इस दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित करने का भी काम किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की सीट के लिए जमकर मारपीट आधा दर्जन से अधिक घायल-देखे-VIDEO

विज्ञान महोत्सव में छात्र-छात्राओं द्वारा पर्यावरण से लेकर सामाजिक विषयों पर मॉडल तैयार किया था जिससे कि भविष्य के विज्ञानिक आगे चल अपनी प्रतिभा को दिखा सके।

यह भी पढ़ें 👉  काठगोदाम से एक और नई ट्रेन की सौगात, देखें टाइम टेबल

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें