हल्द्वानी:उत्तराखंड में उत्तरायणी की धूम,माया उपाध्याय के “क्रीम पाउडर घसी तू कला” गीत पर भारी ठंड में दर्शक झूमे-VIDEO

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी : उत्तराखंड में उत्तरायणी पर्व का धूम है। जगह-जगह उत्तराड़ी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है जहां कुमाऊनी और गढ़वाली संस्कृति का संगम देखने को मिल रहा है।

लालकुआं में आयोजित तीन दिवसीय उत्तरायणी मेले के दूसरे दिन उत्तराखंड की जानीमानी लोक गायिका माया उपाध्याय अपने गीतों पर लोगों को झूमने को मजबूर कर दिया। भारी ठंड के बीच भारी संख्या में महिलाएं और बच्चे उत्तराखंड संस्कृति की मजा लेने पहुंचे थे। कार्यक्रम में जहां महिलाओं ने झोड़ा चाचरी पर पारंपरिक वेशभूषा में नजर आए। माया उपाध्याय अपनी कार्यक्रम की शुरुआत कुमाऊनी भक्ति गीतों से किया जहां देर रात तक दर्शक माया उपाध्याय के गीत को सुनने के लिए डटे रहे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: वार्निंग ट्रैक्टर, ट्रैक्टर ट्रॉली पर लदे गेहूं की फसल चलती ट्रैक्टर में जलकर खाक-देखे-VIDEO


ठंड होने के बाद भी लोगों की भारी भीड़ मौजूद रहीं। माया उपाध्या “आज का दिना तू होली घर पना……, क्रीम पाउडर घसी तू कला ना…., बैंठ बाना मेरी गाड़ी में…, हाई काकड़ी झिलमा… आदि गानों में लोग जमकर नाचे।


माया उपाध्याय ने लोगों को उत्तरायणी और घुघुतिया का बधाई देते हुए कहा कि उत्तराखंड के सभी युवाओं को अपनी बोली नहीं भूलनी चाहिए वह गानों के जरिए उत्तराखंड की संस्कृति, यहां की परंपरा और यहां की भाषा को संरक्षित करके रखना चाहती हैं माया उपाध्याय ने कहा कि जिस तरह पहाड़ के लोग अन्य राज्यों और देशों की बोली सुनना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News:खनन निदेशक से 50 लाख रुपये की रंगदारी, गेस्ट हाउस में बनाया बंधक

उसी तरह वह यहां के लोक संगीत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोग पसंद करते हैं ।लोगों को अपनी बोली भाषा नहीं बोली चाहिए।
उत्तरायणी के पूर्व संध्या पर हल्द्वानी लालकुआं सहित कई जगह पर शोभायात्रा भी निकाली गई जहां शोभायात्रा में कुमाऊं और गढ़वाल झांकियां देखने को मिली। पर्वतीय उत्थान मंच से शोभा यात्रा निकाली गई जहां पूरे हल्द्वानी शहर में घूमते हुए पर्वतीय उत्थान मंच पहुंचा जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। लाल कुआं में भी उत्तरायणी कमेटी द्वारा शोभा यात्रा निकाली गई जहां भारी संख्या में महिलाएं पारंपरिक कुमाऊनी वेशभूषा में शोभायात्रा में भाग लिया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की सीट के लिए जमकर मारपीट आधा दर्जन से अधिक घायल-देखे-VIDEO

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें