Uttarakhand News:नैनीताल घूमने से पहले हल्द्वानी के इस जंगल टूरिस्ट स्पॉट का ले मजा, वन विभाग ने किया तैयार-देखे VIDEO

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी: नैनीताल जिले को पर्यटक स्थल के रूप में जाना जाता है यहां के कई पर्यटक स्थल सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है.इसी के तहत उत्तराखंड वन विभाग ने तराई केंद्रीय वन विभाग के टांडा रेंज के रुद्रपुर हल्द्वानी हाईवे संजय वन में चेतना केंद्र तैयार किया है ।

जो पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र है. अगर आप परिवार के साथ किसी पिकनिक स्पॉट पर घूमने का मन बना रहे हैं, तो ऊधम सिंह नगर नैनीताल जनपद के बॉर्डर पर स्थित टांडा रेंज का संजय वन चेतना केंद्र एक अच्छा विकल्प हो सकता है.संजय वन चेतना केंद्र में प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं. इसके साथ ही संजय वन चेतना केंद्र में पर्यटकों के लिए कई सेल्फी पॉइंट बने हुए हैं जहां पर पर्यटक फोटो खिंचवा सकते हैं. सांसद निधि से करीब 3 करोड़ 50 लाख की लागत से चेतना केंद्र को तैयार किया गया है.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: CM योगी आदित्यनाथ कि शनिवार की रैली होगी ऐतिहासिक,बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट जीतेंगे 5 लाख से अधिक मत: गोपाल रावत पूर्व मंत्री-देखे-VIDEO

वन विभाग द्वारा संजय वन चेतना केंद्र और अधिक आकर्षित बनाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है.ताकि उत्तराखंड के साथ उत्तर प्रदेश और दिल्ली से नैनीताल जाने वाले पर्यटकों के लिए भी एक पिकनिक स्पॉट बन सके. प्रभागीय पदाधिकारी हिमांशु बागड़ी ने बताया कि संजय बन को पिकनिक स्पॉट के तौर पर तैयार किया जा रहा है जहां चेतना केंद्र में पिछले 1 सालों में 50 हजार से अधिक सैलानियों के आने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:सौरव राज ने अफसाना का गला घोटकर की थी हत्या पोस्टमार्टम से खुलासा, जाने लव स्टोरी की कहानी


उन्होंने बताया कि यह अपने प्राकृतिक सौंदर्य के कारण ऊधम सिंह नगर और नैनीताल के साथ साथ उत्तर प्रदेश और दिल्ली से बाय रोड़ नैनीताल जाने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गया हैं.चेतना केंद्र को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि भारत सरकार के नगर वन योजना अंतर्गत प्रस्ताव जिसके तहत पर्यटन स्थल को विकसित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जिला और राज्य योजना के अंतर्गत धनराशि भी प्राप्त हुई है.


चेतना केंद्र में बच्चों के साथ-साथ बुजुर्गों के लिए भी विशेष ध्यान दिया गया है जहां खेलने के साथ-साथ ध्यान केंद्र भी तैयार किया गया है जिससे कि लोग भाग दौड़ भरी जिंदगी से कुछ पल चेतना केंद्र में आकर गुजर सके.केंद्र में वॉटरफॉल भी तैयार किया गया है. उन्होंने बताया कि संजय बन स्थित पार्क का और भी निर्माण कार्य चल रहा है उम्मीद जताई जा रही है कि संजय वन चेतना केंद्र आने वाले समय में पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र रहेगा.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई,भारी मात्रा में पकड़ी शराब, एक गिरफ्तार


रुद्रपुर में नैनीताल रोड पर टांडा जंगल में स्थित संजय वन भी लोगों के लिए एक खूबसूरत जगह है.इस जगह पर 20 रुपये का शुल्क देकर लोग परिसर में प्रवेश करते हैं.

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें