(गजब के गुरु जी) गिनती और कविता को भजन के स्वर में ढाल पढ़ाते हैं ‘गुरुजी’-देखे VIDEO

ख़बर शेयर करें

नौनिहालों की पढ़ाई में रुचि के लिए अध्यापक तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर उनका ध्यान खींचने का प्रयास कर रहे हैं। यही वजह है कि परिषदीय विद्यालयों में छात्रों के पढ़ने की संख्या निरंतर बढ़ रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मऊ के मुहम्मदाबाद गोहना खंड शिक्षा क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय सलेमपुर के अध्यापक सुभाष कुमार छात्रों को पढ़ाने का नया जरिया ढूंढ़ लिए हैं।

शिक्षक गिनती, पहाड़ा व कविता को भजन के स्वर में ढाल बनाकर पढ़ाते हैं। इससे बच्चों का न सिर्फ माइंड मोटिवेट हो रहा है, बल्कि बच्चों को आसानी से याद हो रहा है। पिछले कई माह में इस स्कूल के बच्चों की पढ़ाई में आमूल-चूल परिवर्तन देखने को मिला है। यही नहीं गुरू जी की इस पढ़ाई को इंटरनेट मीडिया पर भी खूब पसंद किया जा रहा है। विद्यालय के बच्चे भी गुरुजी के काफी मुरीद हाे गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी के इस क्षेत्र में चला अतिक्रमण पर धामी सरकार का बुलडोजर ध्वस्त किए कई मकान-देखे-VIDEO

सभी बच्चों को पढ़ाते हैं लेकिन एक से कक्षा पांच तक के बच्चों को पढ़ाने में काफी रूचि लेते हैं। सुबह प्रार्थना के दौरान वह कविता, गीत व कला के माध्यम से छात्र-छात्राओं को आकर्षित करते हैं। इस दौरान उन्हें समाचार भी बताए जाते हैं। करीब पंद्रह मिनट तक अध्यापक बच्चों का मनोरंजन भी करते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  BJP:भाजपा ने 200 सीटों पर तय किए उम्मीदवार, आज-कल में जारी हो सकती है पहली सूची, देखें पूरी खबर

सुभाष कुमार मूल रूप से मुहम्मदाबाद गोहना के इटौरा चौबेपुर गांव के रहने वाले हैं। उनकी पहली नियुक्ति वर्ष 1999 में कोपांगज विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय अल्लीपुर में हुई थी। पहले से ही बच्चों के प्रति शिक्षण कार्य में उनका बेहद लगाव रहा है। वह बच्चों को पढ़ाने के लिए हर हथकंडे अपनाते रहें हैं। वर्ष 2011 से कंपोजिट विद्यालय सलेमपुर में तैनात हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Nainital News:(गजब) बगड़ गांव की लापता युवती को उठा ले गया गुलदार! वन विभाग ढूंढती रही जंगल में युवती युवक के साथ होटल से बरामद,हुआ हंगामा

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें