7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर 2 महीने का मिलेगा एरियर, इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

ख़बर शेयर करें

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी का इजाफा किया है. साथ ही पेंशनर्स की महंगाई राहत में भी चार फीसदी का इजाफा हुआ है. इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है. सरकार के करीब 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा होगा.

बताया जा रहा है कि मार्च की सैलरी में DA का भुगतान 42% की दर से होगा और 2 महीने का एरियर (जनवरी, फरवरी) भी दिया जाएगा. अब केंद्रीय कर्मचारी अपनी बेसिक पे और ग्रेड के हिसाब से सैलरी में इजाफे का अंदाजा लगा सकते हैं अगर किसी की सैलरी 20000 रुपए है तो 4% के हिसाब से महीने में उसके 800 रुपए बढ़ेंगे.

क्योंकि डीए और डीआर में हुई बढ़ोतरी एक जनवरी से लागू मानी जाएगी. इस वजह से जनवरी और फरवरी का बढ़ा हुआ डीए एरियर के रूप में मिलेगा. यानी कमर्चारियों की मार्च की सैलरी बढ़कर आएगी. डीए में इस बढ़ोतरी के बाद सरकार पर हर साल 12,815 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा. सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है.बता दें कि सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है. यह बढ़ोतरी पहले छह महीने जनवरी से जून 2023 के लिए की गई है.

डीए और डीआर में ये बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लेकर जून 2023 यानी पहली छमाही के लिए हुई है. सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है. महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है.

अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें