उत्तराखंड: पांच सीटों पर कल होगा 55 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, जाने किस सीट पर सबसे पहले आएगा परिणाम

ख़बर शेयर करें

लोकसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा कल 4 जून को सामने आ जाएंगे उत्तराखंड के पांच लोकसभा सीटों के लिए 55 प्रत्याशियों की भाग्य का फैसला कल एवं से बाहर आ जाएगा अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. विजय जोगदंडे ने सोमवार को मीडिया सेंटर सचिवालय में बताया, लोकसभा चुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। आरओ मुख्यालय देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल और अल्मोड़ा में सुबह आठ बजे से पहले पोस्टल बैलेट की गणना शुरू होगी और साढ़े आठ बजे से ईवीएम की गणना शुरू होगी।

बताया जा रहा है कि दोपहर दो बजे तक हार-जीत के रुझान साफ हो जाएंगे। टिहरी, अल्मोड़ा व नैनीताल सीटों के नतीजे पहले आने का अनुमान है। हरिद्वार व गढ़वाल के नतीजे तीन बजे तक आ जाएंगे। बताया जा रहा है की सबसे पहले अल्मोड़ा लोकसभा सीट का परिणाम आ सकता है क्योंकि वहां पर मत पत्रों की संख्या कम है। जबकि पौड़ी सेट की सबसे आखरी में परिणाम आ सकते हैं क्योंकि वहां पर मत पत्रों की संख्या अधिक है.

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News:कार ने स्कूटी में मारी टक्कर ,कैंची धाम ड्यूटी जा रहे दो पुलिसकर्मी गंभीर घायल

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया, प्रदेश में ईवीएम मतगणना के लिए 884 टेबल लगाई गई हैं। एक विधानसभा में अधिकतम 14 टेबल काउंटिंग के लिए रखी हैं। सभी जिलों में टेबल की अलग-अलग संख्या हो सकती है। प्रत्येक टेबल पर तीन कार्मिक तैनात किए गए हैं, जिसमें एक काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट और माइक्रो आब्जर्वर होंगे। इसके अलावा रिजर्व में 120 कार्मिकों की तैनाती भी की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News:कार ने स्कूटी में मारी टक्कर ,कैंची धाम ड्यूटी जा रहे दो पुलिसकर्मी गंभीर घायल

निर्वाचन आयोग की ओर से सभी राजनीतिक दलों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि ईवीएम का स्ट्रांग रूम के खुलने के दौरान राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे. साथ ही इस बाबत भी निर्देश दिए गए हैं की काउंटिंग सेंटर से 100 मीटर के भीतर वाहनों की अनुमति नहीं होगी. राजनीतिक पार्टियों की ओर से जिस भी कार्यकर्ता को निर्वाचन व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है उनको तभी अनुमति दी जाएगी जब उनके पास ऑथराइज्ड पास होगा।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News:कार ने स्कूटी में मारी टक्कर ,कैंची धाम ड्यूटी जा रहे दो पुलिसकर्मी गंभीर घायल

प्रदेश भर में मतगणना के लिए 884 टेबल लगाए गए हैं. पोस्टल बैलेट के लिए 334 टेबल लगाए गए हैं. हर विधानसभा सीट के अनुसार अधिकतम 14 टेबल लगाई गई हैं. हर टेबल पर तीन कर्मचारियों की तैनाती की गई है. इसके अलावा प्रदेश भर में करीब 20 फीसदी अतिरिक्त कर्मचारी रिजर्व में रखे गए हैं. जिससे इमरजेंसी के दौरान इन कर्मचारियों को तैनाती की जा सके. हरिद्वार लोकसभा सीट के पिरान कलियर विधानसभा सीट पर सबसे कम 8 टेबल ईवीएम से मतों की गणना के लिए लगाई गई हैं।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें