Uttarakhand News:आदि कैलाश का दर्शन अब सवा घंटे में, नहीं झेलनी होंगी परेशानी, सरकार ला रही है ये योजना

ख़बर शेयर करें

भगवान शिव के श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है उत्तराखंड के पिथौरागढ़ स्थित भगवान शिव के धाम आदि कैलाश के दर्शन करना चाह रहे हैं तो कुमाऊं मंडल विकास निगम नई योजना लेकर आ रहा है। कुमाऊं मंडल विकास निगम और पयर्टन विभाग इन दोनों जगह के हवाई दर्शन कराएगा। एक बार में 18 यात्री दर्शन कर सकते हैं। ये यात्रा दिल्ली से पिथौरागढ़, पिथौरागढ़ से ओम पर्वत, आदि कैलाश तक होगी।

इसके लिए जल्द रुद्राश एविएशन के साथ पर्यटन विभाग एमओयू साइन कर सकता है। बुधवार को शासन की ओर से बनी कमेटी ने एमआई-17 हेलीकाॅप्टर से पिथौरागढ़ से ओम पर्वत और आदि कैलाश के लिए हवाई सर्वे किया। टीम 23 दिसंबर को सचिव पर्यटन को रिपोर्ट सौंपेगी।

यह भी पढ़ें 👉  जमरानी बांध: 48 साल पहले हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री के सी पंत ने किया था शिलान्यास,मोदी सरकार में 3808 करोड़ से शुरू होने जा रहा है काम

ऐसी रहेगी यात्रा
दिल्ली से एमआई 17 हेलीकॉप्टर 18 यात्रियों को लेकर पिथौरागढ़ पहुंचेगा। यहां एक दिन का स्टे होगा। दिन में पर्यटकों को पिथौरागढ़ घुमाया जाएगा। दूसरे दिन हेलीकॉप्टर आदि कैलाश और ओम पर्वत को दर्शन कराने के लिए उड़ेगा। यहां दर्शन कराने के बाद पिथौरागढ़ में रूकेगा। फिर दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा।

पीएम मोदी की आदि कैलाश के दर्शन के बाद आदि कैलाश जाने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है। पर्यटन विभाग और कुमाऊं मंडल विकास निगम यात्रियों की मांग को देखते हुए दिल्ली से पिथौरागढ़ और पिथौरागढ़ से आदि कैलाश, ओम पर्वत के हवाई दर्शन कराने पर विचार कर रहा है। बता दें कि बर्फबारी के कारण अक्तूबर आखिरी सप्ताह से अप्रैल अंतिम सप्ताह तक आदि कैलाश और ओम पर्वत की यात्रा बंद रहती है। पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने तीन सदस्यीय टीम का गठन किया था। टीम से हेलीकॉप्टर के माध्यम से हवाई सर्वे के लिए कहा था। साथ ही ये भी देखने के लिए कहा था कि हवाई यात्रा के दौरान ओम पर्वत और आदि कैलाश दिखते हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News: यूट्यूबर को टेडी बियर का मास्क लगाकर रील बनाना बड़ा भारी,पंहुचा हवालात,जाने पुरा मामला

बुधवार को कुमाऊं मंडल विकास निगम के एमडी डॉ. संदीप तिवारी, अपर सचिव पर्यटन पूजा गर्ब्याल, एडीएम पिथौरागढ़ एस के बर्नवाल और रुद्राश एविएशन के कैप्टन छावड़ी ने एमआई-17 हेलीकॉप्टर से सर्वे किया। सर्वे में टीम ने देखा कि हवाई दर्शन में ओम पर्वत और आदि कैलाश दिख रहा है।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें