Uttarakhand News:- धान खरीद लक्ष्य घोषित, धान खरीद संबंधित शिकायत या जानकारी के लिए इस हेल्प नंबर पर करें फोन

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी: उत्तराखंड में धान खरीफ सत्र 2023-24 के लिए धान की खरीद की खरीद शुरू हो गई है धान खरीद के साथ ही सरकार ने इस वर्ष के लिए धान खरीद का लक्ष्य भी जारी कर दिया है. शासन ने प्रदेश में इस वर्ष 8.30 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा है. धान खरीद के लिए किसानों के लिए समर्थन मूल्य भी जारी किया गया है जिसमें सामान्य श्रेणी के धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2183 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड-ए श्रेणी के धान के लिए 2203 रुपये प्रति क्विंटल रखा है.


डिप्टी आरएमओ आईएफसी अशोक कुमार ने बताया कि धान की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू हो गई है.जिलाधिकारियों के साथ ही क्रय एजेंसियों से जुड़े अधिकारियों को धान खरीद के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं. धान खरीद अक्टूबर से लेकर 31 दिसंबर तक यानी कुल तीन माह की अवधि में होगी धान की विधिवत खरीद होगी.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: CM योगी आदित्यनाथ कि शनिवार की रैली होगी ऐतिहासिक,बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट जीतेंगे 5 लाख से अधिक मत: गोपाल रावत पूर्व मंत्री-देखे-VIDEO


प्रदेश में धान खरीद के लिए कुल 286 खरीद केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 239 कुमाऊं मंडल और 47 गढ़वाल मंडल में हैं. इन क्रय केंद्रों पर 2.66 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जाएगी.जबकी 5.64 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद कच्चा आढ़तियों( निजी एजेंसी) के माध्यम से होगी.उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ लिमिटेड के 183 केंद्रों के माध्यम से 1.38 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा गया है.खाद्य विभाग के 42 केंद्रों से 80 हजार,एनसीसीएफ के 23 केंद्रों के माध्यम से 20 हजार,प्रादेशिक कोऑपरेटिव यूनियन के 35 केंद्रों के माध्यम से 25 हजार, उत्तराखंड उपभोक्ता सहकारी संघ लिमिटेड के माध्यम से 3000 मीट्रिक टन धान की खरीद की जाएगी.एक दिन में एक क्रय केंद्र के एक कांटे पर 500 क्विंटल से अधिक धान को तौला नहीं जाएगा. धान खरीदने में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जा रही है.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई,भारी मात्रा में पकड़ी शराब, एक गिरफ्तार

सभी एजेंसियों को निर्देशित किया गया है कि किसने की धान की शत प्रतिशत खरीद करें. इसके अलावा जहां कहीं भी धान खरीद में कोई शिकायत आ रही है तो उसके लिए किसानों के लिए हेल्प नंबर भी जारी किया गया है जहाँ किसान 05946-292552, या 7906657339 पर शिकायत दर्ज कर सकता है या खरीद संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकता है.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:सौरव राज ने अफसाना का गला घोटकर की थी हत्या पोस्टमार्टम से खुलासा, जाने लव स्टोरी की कहानी

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें