उत्तराखंड में फिर आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 3.1 मापी गई तीव्रता लोग घरों से बाहर निकले

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में एक बार फिर से भूकंप आया है ।उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है। दस दिन पहले भी उत्तराखंड में धरती डोली थी।

उत्तरकाशी में देर रात करीब 1 बजकर 50 मिनट पर भूकंप से धरती हिली. धरती में कंपन महसूस होते ही लोग घरों से बाहर आ गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 3.1 मैग्नीट्यूड रही. भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी. भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते जान माल की कोई हानि की खबर सामने नहीं आई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की गहराई कम होने के चलते सिर्फ झटके महसूस किए गए।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News:हल्द्वानी से पिथौरागढ़, चम्पावत और मुनस्यारी के लिए कल से हेलीकॉप्टर सेवा का ले मजा,देखे टाइम टेबल और किराया

नेपाल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर जैसे हिमालयी इलाकों में भूकंप आते रहेंगे। भूगर्भीय हलचल से उससे बड़े पैमाने पर ऊर्जा पैदा हो रही है। इससे बिहार से लेकर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा तक लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News:हल्द्वानी से पिथौरागढ़, चम्पावत और मुनस्यारी के लिए कल से हेलीकॉप्टर सेवा का ले मजा,देखे टाइम टेबल और किराया

रिक्टर स्केल पर कम तीव्रता वाले भूकंप इस बात का संकेत नहीं है कि भविष्य में बड़े भूकंप नहीं आएंगे। जो सेंट्रल सिस्मिक गैप बिहार से हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा तक है, इस इलाके में बड़े भूकंप की आशंका बरकरार है।

Advertisements
अपने मोबाइल पर प्रगति टीवी से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

👉 अपने क्षेत्र की खबरों के लिए 8266010911 व्हाट्सएप नंबर को अपने ग्रुप में जोड़ें